🌸🙏🌹श्री विष्णु पादो विजयते🌹🙏🌸

🍁🌺💐श्री गया गदाधर क्षेत्र💐🌺🍁

पुण्य लाभ हेतु इस सनातन हिन्दू पंचांग को स्वयं पढ़े एवं अन्य सभी को अवश्य भेजें।🙏

🌞 ~ आज का सनातन हिन्दू पंचांग ~
⛅ दिनांक – 13 मार्च 2022
⛅ दिन – रविवार
⛅ विक्रम संवत – 2078
⛅ शक संवत -1943
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – शिशिर
⛅ मास – फाल्गुन
⛅ पक्ष – शुक्ल
⛅ तिथि – दशमी सुबह 10:21 तक तत्पश्चात एकादशी
⛅ नक्षत्र – पुनर्वसु रात्रि 08:05 तक तत्पश्चात पुष्य
⛅ योग – शोभन 14 मार्च प्रातः 04:18 तक तत्पश्चात अतिगण्ड
⛅ राहुकाल – शाम 05:18 से शाम 06:47 तक
⛅ सूर्योदय – 06:50
⛅ सूर्यास्त – 18:46
⛅ दिशाशूल – पश्चिम दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण – फाल्गुन दशमी, रविपुष्यामृत योग
💥 *विशेष –
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 आमलकी एकादशी 🌷
➡ *14 मार्च को आमलकी एकादशी

    🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 षडशीति संक्रान्ती 🌷
👉 14 मार्च 2022 सोमवार को षडशीति संक्रान्ती है ।
🙏 पुण्यकाल : दोपहर 12:48 से सूर्यास्त तक… जप,तप,ध्यान और सेवा का पूण्य 86000 गुना है !!!
🙏 इस दिन करोड़ काम छोड़कर अधिक से अधिक समय जप – ध्यान, प्रार्थना में लगायें।
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 एकादशी के दिन ये सावधानी रहे 🌷
➡ 13 मार्च 2022 रविवार को सुबह 10:22 से 14 मार्च, सोमवार को दोपहर 12:05 तक एकादशी है ।
💥 विशेष – 14 मार्च, सोमवार को एकादशी का व्रत उपवास रखें ।
🙏🏻 *महीने में १५-१५ दिन में एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के दिन जो चावल खाता है… तो धार्मिक ग्रन्थ से एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है..
*
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 कालसर्प योग से मुक्ति पाने 🌷
🐍 कालसर्प दोष बहुत भयंकर माना जाता है | और ये करो… ये करो… इतना खर्चा करो…..इतना जप करो…. कई लोग इनको ठग लेते हैं | फिर भी कालसर्प योग से उनका पीछा नहीं छूटता | लेकिन ज्योतिष के अनुसार उनका कालसर्प योग नहीं रहता जिनके ऊपर केसुड़े (पलाश ) के रंग – होली के रंग का फुवारा लग जाता है | फिर कालसर्प योग से मुक्ति हो गई | कालसर्प योग के भय से पैसा खर्चना नहीं है और अपने को ग्रह दोष है, कालसर्प है ऐसा मानकर डरना नहीं अपने को दुखी करना नहीं है |

    🌞 ~   हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 ब्रम्हवृक्ष पलाश 🌷
🍂 पलाश को हिंदी में ढ़ाक, टेसू, बंगाली में पलाश, मराठी में पळस, गुजराती में केसुडा कहते है | इसके पत्त्तों से बनी पत्तलों पर भोजन करने से चाँदी – पात्र में किये भोजन तुल्य लाभ मिलते हैं |
🙏🏻 ‘लिंग पुराण’ में आता है कि पलाश की समिधा से ‘ॐ नम: शिवाय’ मंत्र द्वारा १० हजार आहुतियाँ दें तो सभी रोगों का शमन होता है ||*
➡ रतौंधी की प्रारम्भिक अवस्था में : फूलों का रस आँखों में डालने से लाभ होता है | आँखे आने फूलों के रस में शुद्ध शहद मिलाकर आँखों में आँजे |
|*
🍂 पलाश के बीज : ३ से ६ ग्राम बीज-चूर्ण सुबह दूध के साथ तीन दिन तक दें | चौथे दिन सुबह १० से १५ मि.ली. अरंडी का तेल गर्म दूध में मिलाकर पिलाने से कृमि निकल जायेंगे |
🍂 पत्ते : पलाश व बेल के सूखे पत्ते, गाय का घी व मिश्री समभाग मिला के धूप करने से बुद्धि की शुद्धि व वृद्धि होती है |
➡ बवासीर में : पलाश के पत्तों की सब्जी घी व तेल में बनाकर दही के साथ खायें |
🥀 छाल : नाक, मल-मूत्र मार्ग या योनि द्वारा रक्तस्त्राव होता हो तो छाल का काढ़ा (५० मि.ली.) बनाकर ठंडा होने पर मिश्री मिला के पिलायें |
🍂 पलाश का गोंद : पलाश का १ से ३ ग्राम गोंद मिश्रीयुक्त दूध या आँवला रस के साथ लेने से बल-वीर्य की वृद्धि होती है तथा अस्थियाँ मजबूत बनती हैं | यह गोंद गर्म पानी में घोलकर पीने से दस्त व संग्रहणी में आराम मिलता है |
*

    🌞 ~   हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻

राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 
आज का दिन रोजगार की दिशा में कार्यरत लोगों के लिए कुछ परेशानी भरा रहेगा, क्योंकि उन्हें कुछ और इंतजार करना पड़ेगा, तभी उन्हें कोई बेहतर अवसर मिल सकता है। विद्यार्थियों को शिक्षा में मन मुताबिक लाभ मिलने के कारण वह प्रसन्न रहेंगे। व्यवसाय के मामलों में आज आपकी प्रगति देखकर लोग आपसे प्रसन्न होंगे। आप जीवनसाथी से कुछ जरूरी मुद्दों पर बातचीत करने की सोच सकते हैं। माताजी से आप अपने मन की किसी इच्छा को जाहिर करेंगे, जिसे वह पूरी भी अवश्य करेंगी। जो लोग घर से दूर नौकरी में कार्यरत हैं, उन्हें आज परिवार के सदस्यों की याद सता सकती है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके सम्मान में वृद्धि का दिन रहेगा। आपको अपने पिताजी अथवा परिवार के मुखिया का सहयोग भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है। आप आज किसी आर्थिक मदद को पाकर प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आपको कानून संबंधित किसी भी कार्य में लापरवाही नहीं बरतनी है, नहीं तो वह लंबा खिंच सकता है। आपको परिवार के किसी सदस्य से कोई उपहार मिल सकता है। यदि आप अपने माता पिता को देव दर्शन की यात्रा पर लेकर जा रहे हैं, तो उसके लिए दिन बेहतर रहेगा। आज कुछ नई खरीदारी कर सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। जो लोग लंबे समय से किसी बीमारी से ग्रस्त हैं, उनके कष्टों में आज सुधार हो सकता है। व्यवसाय कर रहे लोगों को धन हानि होने की पूरी आशंका है, इसलिए उन्हें सावधान रहना होगा और निवेश का जोखिम उठाने से बचना होगा। आप संतान के लिए कुछ धन का निवेश करेंगे। आपके किसी मित्र को आपके कड़वे स्वभाव के कारण कुछ परेशानी होगी। जीवनसाथी आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करते नजर आएंगे। आपने यदि अपने धन को निवेश करने का मन बनाया है तो शेयर बाजार, आदि में निवेश कर सकते हैं सावधानी से और मार्केट के विशेषज्ञ की राय लेकर।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके आत्मविश्वास में वृद्धि का दिन रहेगा। आप अपने लंबे समय से रुके हुए कार्यों के पूरा होने के कारण प्रसन्न रहेंगे और आप व्यावसायिक विरोधियों को भी अपनी चतुर बुद्धि से मात दे सकते हैं। विद्यार्थियों ने यदि किसी परीक्षा को दिया था, तो उसके परिणाम आ सकते हैं। आप परिवार के सदस्यों के साथ किसी पिकनिक पर जाने की योजना बनाएंगे, जिसमें आपको पिताजी से सलाह मशवरा करना आवश्यक होगा। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को कुछ सामाजिक कार्यक्रमों में आयोजित होने का भी मौका मिल सकता है। यदि आज कोई वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो, तो आपको उससे दूर रहना बेहतर रहेगा।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है, क्योंकि आज आपको किसी नई संपत्ति की प्राप्ति भी हो सकती है या आप किसी नए वाहन को भी घर ला सकते हैं। बहन के विवाह में आ रही समस्या समाप्त होगी, लेकिन आपको अपनी संतान की संगति की ओर ध्यान देना होगा, नहीं तो वह किसी गलत रास्ते की ओर जा सकते हैं। आपका अपने किसी मित्र से मेल मिलाप हो सकता है। अपने परिवार के सदस्यों की महत्वकांक्षावों की पूर्ति करने में भी सफल रहेंगे। आपके घर किसी अतिथि आगमन हो सकता हैं।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज के दिन आपके चारों ओर का वातावरण सुखमय रहेगा, क्योंकि आपको एक के बाद एक शुभ समाचार सुनने को मिलते रहेंगे। संतान के विवाह में आ रही समस्या भी आज दूर होगी। परिवार में यदि कोई कलह लंबे समय से पैर पसारे हुए थी, तो आज वह भी समाप्त होगी। आपको अपने किसी भी परिजन पर भरोसा करने से पहले सावधान रहना होगा, नहीं तो वह आपको समय पर मदद न देकर धोखा दे सकते हैं। आपको थकान के कारण कुछ मानसिक तनाव हो सकता है, जिसे आप योग व व्यायाम के द्वारा भी समाप्त कर सकते हैं। धन का लेन-देन करने से पहले सावधानी बरतनी होगी।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ उलझनों से भरा रहेगा। व्यापारियों को आज मन मुताबिक लाभ मिलने के कारण वह प्रसन्न रहेंगे। यदि आपने किसी को धन उधार दिया हुआ था, तो वह आपको वापस मिल सकता है और आप अपने कुछ कर्ज उतारने में सफल रहेंगे। परिवार के सदस्यों में चल रहे आपसी वाद विवाद के कारण आप परेशान रहेंगे, उसमें आपको दोनों पक्षों की सुनना बेहतर रहेगा। अपनी किसी पिछली की हुई गलती के लिए आपको माफी भी मांगनी पड़ सकती है। नौकरी से जुड़े जातकों को महिला मित्र के सहयोग से धन लाभ मिलता दिख रहा है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपको शासन सत्ता का भी भरपूर सहयोग मिलेगा, जिसका फायदा राजनीति में कार्यरत लोग अवश्य उठाएंगे। जीवन साथी को तरक्की करते देख आपको प्रसन्नता होगी। अविवाहित जातकों के लिए कोई बेहतर प्रस्ताव आ सकता है। आप अपने परिवार के सदस्यों को मिलजुल कर हंसते बोलते देख प्रसन्न रहेंगे, लेकिन पिताजी को अचानक कोई समस्या हो सकती है। आपके कार्यक्षेत्र में आज आपके शत्रु भी आपके मित्र बनते हुए नजर आएंगे, जिन्हें देखकर आपको हैरानी होगी। विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा में धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता से भरा रहेगा। आपको व्यापार में एक के बाद एक डील मिलती रहेगी, जिसके कारण आप व्यस्त रहेंगे, लेकिन व्यस्तता के कारण आपको अपनी माता जी के द्वारा दिए गए कार्य को पूरा करना होगा, नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकती हैं। परिवार में आज कोई विपरीत स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिसमें आपको अपने क्रोध पर काबू रखना होगा। रचनात्मक दृष्टिकोण से किए गए आपके प्रयास फलीभूत होंगे। आपका कोई विरोधी आपकी तरक्की देखकर आपसे ईर्ष्या करेगा और वह आपको परेशान करने की कोशिश कर सकता है। आज किसी महत्वपूर्ण काम में अपने दोस्त का सहयोग मिलेगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज के दिन आपका दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। आप संतान को विदेश से शिक्षा ग्रहण कराने के लिए भी भागदौड़ में लगे रहेंगे, जिसके लिए आप कुछ लोगों से भी मेल मिलाप कर सकते हैं। नौकरी से जुड़े जातकों को आज अपने सहयोगी से सावधान रहना होगा, नहीं तो वह उनकी चुगली लगा सकते हैं। राजनीति में कार्यरत लोगों को आज कोई उनका पसंदीदा कार्य सौंपा जा सकता है, जिसके कारण उनकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा। आपको अपने रुके हुए कार्यों को पूरा करने के लिए प्रयासरत रहना होगा, तभी आप उन्हें पूरा कर पाएंगे, नहीं तो वह लंबे समय के लिए टल सकते हैं। जीवनसाथी से आपको हर संभव मदद मिलेगी।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके घर की उपयोगी वस्तुओं में वृद्धि का दिन रहेगा। अपने घर की रंगाई पुताई अथवा सजावट के कार्यों पर भी अपना धन लगाएंगे। व्यापार में किसी के कहने पर भी अपने धन का निवेश नहीं करना है, नहीं तो वह बाद में आपके लिए नुकसानदायक रहेगा। विद्यार्थियों को आज उच्च शिक्षा के मार्ग में आ रही समस्याओं का समाधान अपने गुरुजनों से मिलेगा, जिसके कारण उनकी सभी समस्याएं समाप्त होगी। आपके मन की इच्छा को संतान पूरी कर सकती है। मित्रों के साथ किसी छोटी मोटी पार्टी में शामिल हो सकते हैं, जहां आपको तोल मोल कर बोलना बेहतर रहेगा।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कार्यक्षेत्र में कुछ परिवर्तन लेकर आएगा। आप अपने आपको ऊर्जावान महसूस करेंगे। किसी भी कार्य में बिना सोचे समझे हाथ डालेंगे, जिसका आपको बाद में नुकसान होगा। आपको अपनी सोच को संतान के ऊपर हावी नहीं होने देना है और उनसे उनके मन की बात जानने की पूरी कोशिश करनी होगी। आपके रुके हुए धन की प्राप्ति के कारण आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी, लेकिन आपको फिर भी धन को सोच समझकर खर्च करना बेहतर रहेगा। अपने पिताजी से किसी नये व्यवसाय को शुरू करने के लिए भी सोच विचार कर सकते हैं। कुछ पुराने किए गए कार्यों के कारण आपको परिवार के सदस्यों द्वारा शाबासी मिल सकती है।

दिनांक 13 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है। जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए ऐसा उनका भाग्य होगा। लेकिन यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकांश लोग कुलदीपक होते हैं। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इनकी नेतृत्त्व क्षमता के लोग कायल होते हैं।

शुभ दिनांक : 4, 8, 13, 22, 26, 31,

शुभ अंक : 4, 8,18, 22, 45, 57,

शुभ वर्ष : 2031, 2040, 2060

ईष्टदेव : श्री गणेश, श्री हनुमान

शुभ रंग : नीला, काला, भूरा

कैसा रहेगा यह वर्ष
मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा। नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी है। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं। परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *