🌸🙏🌹श्री विष्णु पादो विजयते🌹🙏🌸

🍁🌺💐श्री गया गदाधर क्षेत्र💐🌺🍁

पुण्य लाभ हेतु इस सनातन हिन्दू पंचांग को स्वयं पढ़े एवं अन्य सभी को अवश्य भेजें।🙏

🌞 ~ आज का सनातन हिन्दू पंचांग ~ 🌞
⛅ दिनांक – 09 मार्च 2022
⛅ दिन – बुधवार
⛅ विक्रम संवत – 2078
⛅ शक संवत -1943
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – शिशिर
⛅ मास – फाल्गुन
⛅ पक्ष – शुक्ल
⛅ तिथि – सप्तमी 10 मार्च रात्रि 02:56 तक तत्पश्चात अष्टमी
⛅ नक्षत्र – कृत्तिका सुबह 08:31 तक तत्पश्चात रोहिणी
⛅ योग – विष्कम्भ 10 मार्च रात्रि 01:17 तक तत्पश्चात प्रीति
⛅ राहुकाल – दोपहर 12:49 से दोपहर 02:18 तक
⛅ सूर्योदय – 06:54
⛅ सूर्यास्त – 18:44
⛅ दिशाशूल – उत्तर दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण – होलाष्टक प्रारंभ

      🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 घमौरियों हों तो 🌷
· 🌿 नीम के १० ग्राम फूल व थोड़ी मिश्री पीसकर पानी में मिला के खाली पेट पी लें | इससे घमौरियाँ शीघ्र गायब हो जायेंगी |
🍏· नारियल तेल में नींबू-रस मिलाकर लगाने से घमौरियाँ गायब हो जाती हैं ।
🌿 मुलतानी मिट्टी लगा के कुछ मिनट बाद स्नान करने से गर्मी और घमौरियों का शमन होता है |
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 ज्योतिष शास्त्र 🌷
🙏🏻 फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाता है। इस बार ये पर्व 17 मार्च,गुरुवार को है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार,इस दिन किए गए उपाय बहुत ही जल्दी शुभ फल प्रदान करते हैं। आज हम आपको होली पर किए जाने वाले ऐसे ही अचूक उपायों के बारे में बता रहे हैं,जो इस प्रकार हैं-
🙏🏻 1.होली की रात सरसों के तेल का चौमुखी दीपक घर के मुख्य द्वार पर लगाएं व उसकी पूजा करें। इसके बाद भगवान से सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें। इस प्रयोग से हर प्रकार की बाधा का निवारण होता है।
🙏🏻 2.यदि व्यापार या नौकरी में उन्नति न हो रही हो,तो 21 गोमती चक्र लेकर होलिका दहन की रात में शिवलिंग पर चढ़ा दें। इससे बिजनेस में फायदा होने लगेगा।
🙏🏻 3.होली पर किसी गरीब को भोजन अवश्य कराएं। इससे आपकी मनोकामना पूरी होगी।
🙏🏻 4. यदि राहु के कारण परेशानी है तो एक नारियल का गोला लेकर उसमें अलसी का तेल भरें। उसी में थोड़ा सा गुड़ डालें और इस गोले को जलती हुई होलिका में डाल दें। इससे राहु का बुरा प्रभाव समाप्त हो जाएगा।
🙏🏻 5. धन हानि से बचने के लिए होली के दिन घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़कें और उस पर दोमुखी दीपक जलाएं। दीपक जलाते समय धन हानि से बचाव की कामना करें। जब दीपक बुझ जाए तो उसे होली की अग्नि में डाल दें। यह क्रिया श्रद्धापूर्वक करें, धन हानि नहीं होगी।
🙏🏻 6. घर की सुख-समृद्धि के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य को होलिका दहन में घी में भिगोई हुई दो लौंग, एक बताशा और एक पान का पत्ता अवश्य चढ़ाना चाहिए। साथ ही होली की 11 परिक्रमा करते हुए होली में सूखे नारियल की आहुति देनी चाहिए।
🙏🏻 7. अगर किसी ने आप पर कोई टोटका किया है तो होली की रात जहां होलिका दहन हो, उस जगह एक गड्ढा खोदकर उसमें 11 अभिमंत्रित कौड़ियां दबा दें। अगले दिन कौड़ियों को निकालकर अपने घर की मिट्टी के साथ नीले कपड़े में बांधकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। जो भी तंत्र क्रिया आप पर किसी ने की होगी वह नष्ट हो जाएगी।
🙏🏻 8. यदि आपके घर में किसी भूत-प्रेत का साया है तो जब होली जल जाए, तब आप होलिका की थोड़ी-सी अग्नि अपने घर ले आएं और अपने घर के आग्नेय कोण में उस अग्नि को तांबे या मिट्टी के पात्र में रखें। सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इस उपाय से आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।
🙏🏻 9. बेरोजगार हैं तो होली की रात 12 बजे से पहले एक नींबू लेकर चौराहे पर जाएं और उसके चार टुकड़े कर चारों दिशाओं में फेंक दें। वापिस घर आ जाएं किन्तु ध्यान रहे, वापिस आते समय पीछे मुड़कर न देखें।
🙏🏻 10. यदि आपका पैसा कहीं फंसा है तो होली के दिन 11 गोमती चक्र हाथ में लेकर जलती हुई होलिका की 11 बार परिक्रमा करते हुए धन प्राप्ति की प्रार्थना करें..फिर एक सफेद कागज पर उस व्यक्ति का नाम लाल चन्दन से लिखें जिससे पैसा लेना है फिर उस सफेद कागज को 11 गोमती चक्र के साथ में कहीं गड्ढा खोदकर दबा दें। इस प्रयोग से धन प्राप्ति की संभावना बढ़ जाएगी।
🙏🏻 11. यदि आपको कोई अज्ञात भय रहता है तो होली पर एख सूखा जटा वाला नारियल, काले तिल व पीली सरसों एक साथ लेकर उसे सात बार अपने सिर के ऊपर उतार कर जलती होलिका में डाल देने से अज्ञात भय समाप्त हो जाएगा।
🙏🏻 12. होलिका दहन के दूसरे दिन होलिका की राख को घर लाकर उसमें थोड़ी सी राई व नमक मिलाकर रख लें। इस प्रयोग से भूत-प्रेत या नजर दोष से मुक्ति मिलती है।
🙏🏻 13. शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए होलिका दहन के समय 7 गोमती चक्र लेकर भगवान से प्रार्थना करें कि आपके जीवन में कोई शत्रु बाधा न डालें। प्रार्थना के पश्चात पूर्ण श्रद्धा व विश्वास के साथ गोमती चक्र जलती हुई होलिका में डाल दें।
🙏🏻 14. शीघ्र विवाह के लिए होली के दिन किसी शिव मंदिर जाएं और अपने साथ 1 साबुत पान, 1 साबुत सुपारी एवं हल्दी की गांठ रख लें। पान के पत्ते पर सुपारी और हल्दी की गांठ रखकर शिवलिंग पर अर्पित करें। इसके बाद पीछे देखे बिना अपने घर लौट आएं। यही प्रयोग अगले दिन भी करें। इसके साथ ही समय-समय पर शुभ मुहूर्त में यह उपाय करते रहें । जल्दी ही विवाह के योग बन जाएंगे।
🙏🏻 15. होली से शुरू करके बजरंग बाण का 40 दिन तक नियमित पाठ करने से हर मनोकामना पूर्ण हो सकती है।

📖 *
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻

राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानियों भरा रहेगा। अपने पारिवारिक रिश्तों में चल रहे तनाव के कारण आपको परेशानी होगी, लेकिन आर्थिक दृष्टिकोण से आपका दिन मजबूत रहेगा, जिसके कारण आप अपनी संतान के दायित्वों की पूर्ति करने में भी सफल रहेंगे। आपको कार्यक्षेत्र में भी मान सम्मान प्राप्त होगा व आपके साथी आपके लिए किसी पार्टी का आयोजन भी कर सकते हैं। परिवार में किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य में अचानक गिरावट के कारण आपको भागदौड अधिक करनी पड़ेगी, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे। आपका मन धार्मिक आयोजनों की ओर अग्रसर होगा। सायंकाल के समय आपको परिवार के किसी सदस्य से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको अपने भाई बहनों से चल रहे वाद विवाद में किसी दूसरे व्यक्ति से सलाह मशवरा करने से बचना होगा। कार्यक्षेत्र मे आपको कोई गलत सलाह दे सकता है। जीवनसाथी के सहयोग से आपकी काफी समस्याएं समाप्त होंगी। नौकरी कर रहे जातकों को अपने सीनियर से किसी भी वाद विवाद में पड़ने से बचना पड़ेगा, नहीं तो वह उनके कुछ कार्यों में रुकावट डाल सकते हैं। यदि कोई वाद विवाद की उत्पन्न हो, तो आपको उसमें संयम बनाए रखना होगा, तभी आप उससे बाहर निकलने में कामयाब रहेंगे। सायंकाल के समय आपकी अपने किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से मजबूत रहने वाला है। आप मन मुताबिक लाभ पाकर अपनी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए भी कुछ धन व्यय कर सकते हैं और आपको नौकर चाकरों का सुख भी भरपूर मिलेगा। आपकी व्यावसायिक प्रतिष्ठा आज बढ़ेगी, लेकिन अपने व्यवसाय में आपको किसी भी निर्णय को लेने से पहले सावधान रहना होगा। सायंकाल का समय आप अपनी परिवार के किसी सदस्य से कोई उपहार पाकर प्रसन्न रहेंगे। छोटे बच्चे आज आपसे कुछ फरमाइशें कर सकते हैं, जिन्हें पूरा अवश्य करेंगे। यदि माताजी से कोई वाद विवाद हो, तो आपको उसमें चुप रहना बेहतर रहेगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से नरम नरम रह सकता है, क्योंकि आपके कुछ पुराने रोग फिर से उभर सकते हैं, जिनके कारण आप परेशान रहेंगे। किसी सरकारी कार्य में आज आपको अधिकारियों से मदद लेने के लिए उन्हें कुछ रुपए भी देने पड़ सकते हैं। यदि पिताजी से आप किसी बात को साझा करेंगे, तो आपको उसका समाधान भी मिलेगा, लेकिन आपको आर्थिक दृष्टिकोण से जोखिम उठाने से बचना होगा, क्योंकि वह बाद में आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। जीवनसाथी से संतान की कुछ समस्याओं पर विचार विमर्श कर सकते हैं। विद्यार्थियों को अपनी परीक्षा में आशातीत सफलता मिलेगी।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज आपको शासन सत्ता का भी भरपूर सहयोग मिलता दिख रहा है, जिसके कारण आप अपने सरकारी कार्य को भी पूरा करने में सफल रहेंगे, लेकिन कुछ अधिकारी उसमें अड़चने डालने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि बहन के विवाह में कोई बाधा आ रही थी, तो उसका समाधान आप किसी परिजन की मदद से खोजने में सफल रहेंगे। राजनीति की दिशा में किए गए प्रयासों में सफलता मिलेगी, लेकिन आपको व्यापार के किसी भी निर्णय को बुद्धि व विवेक से ही लेना बेहतर रहेगा। यदि किसी के बहकावे में आकर लिया, तो वह आपके लिए कोई परेशानी खड़ी कर सकता है। सायंकाल का समय आज आप अपने किसी मित्र के घर दावत पर जा सकते हैं।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपके स्वास्थ्य में गिरावट के कारण आपका किसी भी कार्य में मन नहीं लगेगा, लेकिन कार्यक्षेत्र में आपके शत्रु इसका फायदा उठाने की पूरी कोशिश करेंगे, जिनसे आपको सावधान रहना होगा। आज किसी के भी कहने पर आपको अपने धन का निवेश नहीं करना है। यदि किया तो आपका वेतन रुक सकता है। आप अपने घर की रंगाई, पुताई कराने की भी सोच सकते हैं। सायंकाल का समय आप परिवार के छोटे बच्चों के साथ मौज मस्ती मे व्यतीत करेंगे। आपका मानसिक तनाव थोड़ा कम होगा। नौकरी में कार्यरत लोगों को अपने काम से ही मतलब रखना होगा। यदि दूसरों के कामो में टांग अडाया, तो वह उनके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों के लिए बेहतर रहने वाला है। आज आपको परिवार में आपके पिछले लिए गए निर्णय के लिए कुछ खरी-खोटी भी सुनने को मिल सकती है, लेकिन दांपत्य जीवन में आज आप जीवन साथी से अपने मन की बातों को साझा कर सकते हैं। विद्यार्थियों को परीक्षा में आज सफलता मिलने के पूरी उम्मीद है, लेकिन आपको यदि किसी यात्रा पर जाना पड़े, तो बहुत ही सावधानी से जाए, क्योंकि आपके कुछ जरूरी कागजातों के चोरी होने का भय बना हुआ है। सायंकाल का समय आज आप अपने पिताजी से कुछ बिजनेस के निवेश पर बातचीत कर सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मेहनत भरा रहेगा। आपको किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए अत्यधिक मेहनत लगेगी, तभी आप उसमें सफलता हासिल कर सकेंगे, जो लोग घर से दूर नौकरी में कार्यरत हैं, उन्हें आज अपने परिवार के सदस्यों की याद सता सकती है और वह मिलने आ सकते हैं। आपका मानसिक बोझ भी आज कुछ बढ़ा रहेगा, लेकिन संतान की संगति को लेकर आज थोड़ा चिंतित रहेंगे। विदेशों से आयात निर्यात का व्यवसाय कर रहे लोगों को आज कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। छोटे व्यापारियों को आज किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा करना पड़ेगा, तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके पारिवारिक दायित्वों में पूर्ति का दिन रहेगा। आज आपको मित्रों के द्वारा कोई उपहार भी प्राप्त हो सकता है और जीवनसाथी से चल रहा विवाद विवाद समाप्त होगा और आप संतान के भविष्य की योजनाएं भी मिलकर बनाएंगे। आप अपनी माताजी के स्वास्थ्य को लेकर आप परेशान रहेंगे, क्योंकि उनके पुराने रोग फिर से उभर सकते हैं। संतान को धार्मिक कार्यों की ओर मुड़े देख मन प्रसन्न रहेंगे। आप दान पुण्य के कार्य पर भी कुछ धन व्यय करेंगे। विद्यार्थियों को आज शिक्षा में अपने माता-पिता से कुछ जरूरी मुद्दों पर सलाह मशवरा करना पड़ सकता है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा। आप संतान को किसी अच्छे कोर्स में दाखिला दिलाने के लिए भागदौड़ में लगे रहेंगे, आर्थिक स्थिति के लिए दिन थोड़ा कमजोर रहेगा, क्योंकि भागदौड़ के बाद भी आपको मन मुताबिक लाभ नहीं मिलेगा। यदि आप किसी चल व अचल संपत्ति के क्रय विक्रय की सोच रहे हैं, तो उसके वैधानिक पहलुओं को स्वाधीनता से जांच ले, नहीं तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। आप किसी समस्या के लिए अपने भाइयों से मदद मांग सकते हैं, जो लोग सट्टेबाजी में धन का निवेश करते हैं, उनके लिए आज दिन बेहतर रहेगा, इसलिए दिल खोलकर निवेश कर सकते हैं। आप अपने कुछ रुके हुए कार्य को पूरा करने में भी व्यस्त रहेंगे।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन रोजगार के लिए इधर-उधर भटक रहे लोगों के लिए प्रसंन्नता दायक रहेगा। आपको दूसरों से सहयोग लेने से आपको सफलता मिलेगी। यदि किसी से धन का निवेश करने के लिए कहेंगे, तो वह आपको कोई गलत सलाह भी दे सकते हैं। जीवनसाथी से आपसी संबंधों में मधुरता आएगी, लेकिन आपको अपने मन में सकारात्मक विचारों को ही रखना होगा। विद्यार्थियों को शिक्षा में एक नीति बनाकर आगे बढ़ना होगा, तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे। आप धन का कुछ हिस्सा दान पुण्य के कार्य में ही लगाने की सोचेंगे। आपका पुराना रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आप के मान सम्मान में वृद्धि का दिन रहेगा। ससुराल पक्ष से आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है, लेकिन आपका अपने साले से कोई वाद विवाद भी खड़ा हो सकता है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर आज आप थोड़ा चिंतित रहेंगे। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई हर्षवर्धन समाचार सुनने को मिल सकता है, क्योंकि उनको विदेश से कोई नौकरी का ऑफर मिल सकता है, जो लोग अपने परिवार के किसी सदस्य पर आंख मूंदकर भरोसा करते हैं, उन्हें आज वही सदस्य धोखा दे सकता है। आपको आज धन उधार लेने से बचना बेहतर रहेगा, क्योंकि उसे चुका पाना मुश्किल होगा। सायंकाल के समय आप किसी मांगलिक उत्सव में सम्मिलित हो सकते हैं।

अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आपके जन्मदिन की संख्या भी नौ है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है। आप सही मायनो में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनंद आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है।

शुभ दिनांक : 9, 18, 27

शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72

शुभ वर्ष : 2025, 2036, 2045

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला

कैसा रहेगा यह वर्ष
अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी। अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *