🌸🙏🌹श्री विष्णु पादो विजयते🌹🙏🌸

🍁🌺💐श्री गया गदाधर क्षेत्र💐🌺🍁

पुण्य लाभ हेतु इस सनातन हिन्दू पंचांग को स्वयं पढ़े एवं अन्य सभी को अवश्य भेजें।🙏

🌞 ~ आज का सनातन हिन्दू पंचांग ~ 🌞
⛅ दिनांक – 26 अप्रैल 2022
⛅ दिन – मंगलवार
⛅ विक्रम संवत – 2079
⛅ शक संवत -1944
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – ग्रीष्म ऋतु
⛅ मास – वैशाख (दक्षिण भारत गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार चैत्र )
⛅ पक्ष – कृष्ण
⛅ तिथि – एकादशी रात्रि 12:47 तक तत्पश्चात द्वादशी
⛅ नक्षत्र – शतभिषा शाम 04:56 तक तत्पश्चात पूर्व भाद्रपद
⛅ योग – ब्रह्म शाम 07:06 तक तत्पश्चात इंद्र
⛅ राहुकाल – शाम 03:49 से शाम 05:25 तक
⛅ सूर्योदय – 06:12
⛅ सूर्यास्त – 19:00
⛅ दिशाशूल – उत्तर दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण – भरूथिनी एकादशी,श्री वल्लभाचार्य जयंती
💥 विशेष – हर एकादशी को श्री विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से घर में सुख शांति बनी रहती है l राम रामेति रामेति । रमे रामे मनोरमे ।। सहस्त्र नाम त तुल्यं । राम नाम वरानने ।।
💥 आज एकादशी के दिन इस मंत्र के पाठ से विष्णु सहस्रनाम के जप के समान पुण्य प्राप्त होता है l
💥 एकादशी के दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए।
💥 एकादशी को चावल व साबूदाना खाना वर्जित है | एकादशी को शिम्बी (सेम) ना खाएं अन्यथा पुत्र का नाश होता है।
💥 जो दोनों पक्षों की एकादशियों को आँवले के रस का प्रयोग कर स्नान करते हैं, उनके पाप नष्ट हो जाते हैं।
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 वरूथिनी एकादशी 🌷

➡️ 26 एवं 27 अप्रैल 2022 मंगलवार एवं बुधवार को वरूथिनी एकादशी है ।
वरूथिनी एकादशी (सौभाग्य, भोग, मोक्ष प्रदायक व्रत; १०,००० वर्षों की तपस्या के समान फल | माहात्म्य पढ़ने-सुनने से १००० गोदान का फल )
🙏🏻 **
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 पुण्यदायी तिथियाँ व योग 🌷
➡ 03 मई – अक्षय तृतीया ( पूरा दिन शुभ मुहूर्त), त्रेता युगादि तिथि (स्नान, दान, जप, तप, हवन आदि का अनंत फल)
➡ 08 मई – रविवारी सप्तमी ( सूर्योदय से शाम 05:01 तक ), रविपुष्यामृत योग ( सूर्योदय से दोपहर 02:58 तक)
➡ 12 मई – मोहिनी एकादशी ( व्रत से अनेक जन्मों के मेरु पर्वत जैसे महापापों का भी नाश)
➡ 15 मई – विष्णुपदी संक्रांति ( पुण्यकाल: सूर्योदय से दोपहर 12:35 तक) (ध्यान, जप व पुण्यकर्म का लाख गुना फल)
🙏🏻 *

📖 *
🌞 ~ हिन्दू पंचाग ~ 🌞
🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🌺🙏

💥पंचक का आरंभ- 24 अप्रैल 2022, रविवार को 18.43 मिनट से
पंचक का समापन- 29 अप्रैल 2022, शुक्रवार को 08.15 मिनट पर।
पंचक का आरंभ- 22 मई 2022, रविवार को 11.13 मिनट से
पंचक का समापन- 26 मई 2022, मंगलवार को 24.39 मिनट पर। कामदा एकादशी
मंगलवार, 26 अप्रैल 2022- वरुथिनी एकादशी
गुरुवार, 12 मई 2022- मोहिनी एकादशी
गुरुवार, 26 मई 2022- अचला (अपरा) एकादशी
🙏🌼🌹🌸🌺🌼🌹🌸🌺🌼🙏

राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम संपत्ति के संकेत दे रहा है। आपकी किसी संपत्ति प्राप्ति की अभिलाषा पूरी होगी व आप किसी म्यूचल फंड मार्केट आदि में भी निवेश कर सकते हैं। यदि आपके स्वास्थ्य में कुछ गिरावट चल रही है,तो उसके लिए आपको डॉक्टरी सलाह मशवरा भी करना पड़ सकता है। आपका अपनी माताजी से कोई वाद-विवाद खडा हो सकता है,जिसमें आपको चुप रहना बेहतर रहेगा। भाइयों के साथ आप व्यवसाय के लिए कुछ योजनाएं भी बनाने की सोचेंगे जो आपको भविष्य में भरपूर लाभ दे पाएंगे,लेकिन आपको धन का लेनदेन सावधानी से करना होगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। रचनात्मक कार्य सफल रहेंगे। कारोबार में वृद्धि के लिए यदि आप कुछ योजना बनाएंगे,तो उसको बल मिलेगा। आपको जोखिम भरे कार्यों को करने से बचाना होगा। आप अपने मित्रों व परिवार के सदस्यों के साथ किसी पिकनिक व पार्टी को करने की योजना भी बना सकते हैं। यदि जल्दबाजी में आप किसी कार्य को करेंगे,तो उसमें कोई विवाद खड़ा हो सकता है,लेकिन आपको कमर दर्द,पेट दर्द आदि जैसी समस्याएं परेशान कर सकती है जिन्हें आप योग व व्यायाम के द्वारा ही समाप्त कर सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा। आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ ही किसी पिकनिक पर जाने की योजना भी बना सकते हैं व आप अपने कुछ रुके हुए कामों को पूरा करने के लिए भी लंबे समय से प्रयासरत रहेंगे,लेकिन आपको कुछ कीमती सामानों को खरीदने से बचना होगा। अपने संचित धन व अपनी आय की ओर ध्यान रखकर खरीदें तो बेहतर रहेगा। यदि आप अपने घर में रंगाई पुताई आदि का कोई कार्य करवाने की सोच रहे हैं,तो आज आप उसे करवा सकते हैं। व्यापार में लाभ के अवसर मिलते रहेंगे, जिससे आप अपने दैनिक खर्चे निकालने में कामयाब रहेंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
घर परिवार में यदि कलह चल रही थी,तो वह चिंता का कारण बनेगी। आपको किसी प्रभावशाली व्यक्ति के मार्गदर्शन में सहयोग प्राप्त होगा। आप संतान की शिक्षा से संबंधित किसी यात्रा पर जा सकते हैं,जिसके कारण आपको थकान बनी रहेगी,लेकिन आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा। विद्यार्थी यदि किसी नई परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं,तो वह कर सकते हैं,जो लोग विदेश में जाकर नौकरी करना चाहते हैं,उनके लिए कोई शुभ सूचना आ सकती है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके आपने सम्मान में वृद्धि लेकर आएगा। आप परिवार में छोटे बच्चों के साथ मौज मस्ती करते नजर आएंगे,जिससे आपको मानसिक तनाव भी कम होगा,लेकिन आपको कुछ सामाजिक कामों के लिए प्रोत्साहित भी किया जा सकता है,जिससे आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी। आज आपको अपने साथियों से मुलाकात करने का मौका मिलेगा। आपको धन का निवेश करने से पहले सावधान रहना होगा, तभी आप किसी सही निर्णय को ले पाएंगे,नहीं तो आपका धन डूब सकता है। परिवार में आज किसी सदस्य के विवाह प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके व्यापार के लिए कोई लाभदायक सौदा लेकर आएगा,जिसकी आप प्रतीक्षा लंबे समय से कर रहे थे,लेकिन आपको किसी बड़े काम को हाथ में लेने में व्याकुलता बिल्कुल नहीं दिखानी है,उसे बहुत सोच विचार करना होगा। परिवार के वरिष्ठ सदस्य आज आपको कोई सलाह दें,तो उसे अवश्य माने। प्रेम जीवनजी रहे लोग अपने साथी को परिवार के सदस्यों से मिलवा सकते हैं। विद्यार्थियों के उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। आपको दूसरों के काम में दखलंदाजी करने से बचना होगा,नहीं तो आप उसमें अपना समय व्यर्थ ही करेंगे। आप कुछ नए आभूषण वस्त्र आदि की खरीदारी भी कर सकते हैं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
स्वास्थ्य के लिए आज दिन कुछ कमजोर रहेगा,इसलिए आपको किसी यात्रा पर जाना पड़े,तो उसे स्थगित कर दे। कार्यक्षेत्र में आपको कोई व्यक्ति उकसाने की कोशिश करेगा। आपको किसी के कहने में आकर किसी से भी वाद विवाद को करने से बचना होगा। मित्रों का सहयोग पाकर आप किसी बड़ी से बड़ी मुश्किल को आसानी से हल कर पाएंगे। व्यापार ठीक-ठाक रहेगा। यदि आप किसी विवाद में पड़े,तो आपका कोई बनता हुआ काम बिगड सकता है,जिसके कारण आपको तनाव रहेगा। आपको अपनी किसी समस्या के लिए भाइयों से बातचीत करनी होगी।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग पाकर आप किसी बड़े काम को अंजाम देंगे और उससे आपको लाभ भी अवश्य मिलेगा। परिजन से आपको कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। आपके व्यवसाय की डूबी हुई रकम आज आपको प्रयास के बाद प्राप्त होगी। राजनीति की दिशा में भी हाथ आजमाने की सोचेंगे। आज कुछ समय परिवार के सदस्यों के साथ जरूरी मुद्दों पर बातचीत करने में व्यतीत करेंगे। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य में गिरावट के कारण आप थोड़ा परेशान रहेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अनुकूल परिणाम लेकर आयेगा। आप अपने व्यवसाय के लिए बुद्धि का प्रयोग करके कुछ योजनाओं को बनाएंगे,जो लाभदायक रहेगी। आप अपने मित्रों के साथ कहीं घूमने फिरने जाने का प्लान बना सकते हैं। आप यदि किसी नई वस्तु की खरीदारी करने जाएंगे,तो उसमे आपको जीवनसाथी को साथ लेकर जाना बेहतर रहेगा। संतान की उत्तम भविष्य करने का विचार बनाएंगे। ससुराल पक्ष से आज आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है,लेकिन आपको किसी के कहने में आकर कोई निर्णय नहीं लेना है,नहीं तो बाद में आपके लिए कोई परेशानी खड़ी कर देगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए लाभदायक रहेगा। आपकी धर्म-कर्म के कार्यों के प्रति रुचि बढ़ी दिखेगी। परिवार के सदस्य भी प्रसन्न रहेंगे और परिवार के किसी सदस्य को सरकारी नौकरी मिलने से परिवार का माहौल उत्सव जैसा रहेगा,लेकिन आपको कभी किसी सामाजिक समारोह में सम्मिलित होना पड़े,तो उसमें आपको तोलमोल कर बोलना बेहतर रहेगा। फिर किसी से वाद-विवाद में करने से बचना होगा,लेकिन कार्यक्षेत्र में आज शत्रु प्रबल रहेंगे,जो आपको परेशान करने में लगे रहेंगे,इसलिए आपको सतर्क रहना होगा। बहन व भाई से यदि संबंधों में कुछ उतार-चढ़ाव चल रहा था,तो आज वह समाप्त होगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज आपको जल्दबाजी व लापरवाही में किसी भी कार्य को करना भारी पड़ सकता है,इसलिए सावधान रहें। यदि किसी यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं,तो उसे कुछ समय के लिए स्थगित कर दें,क्योंकि किसी दुर्घटना का भय बना हुआ है। कार्यक्षेत्र में भी आपको सावधान रहना बेहतर रहेगा,नहीं तो लोग आपकी बातों का मजाक उड़ा सकते हैं। मित्रों व रिश्तेदारों का आपको सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी से यदि आपकी कोई नाराजगी चल रही थी,तो वह आज समाप्त होगी। विद्यार्थियों को शिक्षा में आ रही समस्याओं के लिए पिताजी से सलाह मशवरा करना पड़ सकता है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज आपको अपने घर व बाहर कहीं की भी समस्या का निवारण अपनी बुद्धि का प्रयोग करके ही करना होगा। यदि आपने अपने किसी परिजन से मदद मांगी,तो वह आपको कोई गलत राह दिखा सकते हैं। यदि आप अपने मित्रों के साथ घूमने फिरने जाने की योजना बना रहे हैं,तो उसमें पिताजी से सलाह मशवरा करके जाना बेहतर रहेगा। भाइयों से चल रहे मतभेदों को आपको दूर करने की पूरी कोशिश करनी होगी। व्यापार में आपको लाभ के अवसर मिलते रहेंगे,जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने मे सफल रहेंगे। यदि व्यापार में कोई समस्या आ रही थी,तो वह भी आसानी से हल हो जाएगी।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई

26 को जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। दिनांक 26 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। आप भौतिकतावादी है। आप अद्भुत शक्तियों के मालिक हैं। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं।

शुभ दिनांक : 8, 17, 26

शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44

शुभ वर्ष :2024, 2042

ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता

शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी

कैसा रहेगा यह वर्ष
व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *