🌸🙏🌹श्री विष्णु पादो विजयते🌹🙏🌸

🍁🌺💐श्री गया गदाधर क्षेत्र💐🌺🍁

🌞 ~ आज का सनातन हिन्दू पंचाग~🌞
⛅ दिनांक – 29 मार्च 2022
⛅ दिन – मंगलवार
⛅ विक्रम संवत – 2078
⛅ शक संवत -1943
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – वसंत ऋतु
⛅ मास – चैत्र
⛅ पक्ष – कृष्ण
⛅ तिथि – द्वादशी दोपहर 02:38 तक तत्पश्चात त्रयोदशी
⛅ नक्षत्र – धनिष्ठा सुबह 11:28 तक तत्पश्चात शतभिषा
⛅ योग – साध्य शाम 03:14 तक तत्पश्चात शुभ
⛅ राहुकाल – शाम 03:48 से शाम 05:20 तक
⛅ सूर्योदय – 06:35
⛅ सूर्यास्त – 18:51
⛅ दिशाशूल – उत्तर दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण – भौमप्रदोष व्रत
💥 *विशेष – द्वादशी
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 वारुणी योग 🌷
🙏🏻 वारुणी योग चैत्र माह में बनने वाला एक पुण्यप्रद महायोग है जिसका वर्णन विभिन्न पुराणों में मिलता है। यह महायोग तीन प्रकार का होता है।
🙏🏻 चैत्र कृष्ण त्रयोदशी को शतभिषा और शनिवार हो तो महावारुणी
🙏🏻 चैत्र कृष्ण त्रयोदशी को वारुण नक्षत्र (शतभिषा) हो तो वारुणी योग (30 मार्च 2022 बुधवार (सूर्योदय से सुबह 10:49 तक)
🙏🏻 चैत्र कृष्ण त्रयोदशी को शतभिषा नक्षत्र, शनिवार और शुभ योग (कुल 27 योगों में से 23वां योग) हो तो महामहावारुणी पर्व होता है।
🙏🏻 इस महायोग में गंगा आदि तीर्थ स्थानों में स्नान, दान और उपवास करने से करोड़ों सूर्य ग्रहणों के समान फल प्राप्त होता है।
🌷 आइये देखते हैं विभिन्न शास्त्र क्या कहते हैं
🙏🏻 भविष्यपुराण के अनुसार चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी यदि शनिवार या शतभिषा से युक्त हो तो वह महावारुणी पर्व कहलाता है | इसमें किया गया स्नान, दान एवं श्राद्ध अक्षय होता है।
🌷 चैत्रे मासि सिताष्टम्यां शनौ शतभिषा यदि । गंगाया यदि लभ्येत सूर्यग्रहशतैः समा ।।
सेयं महावारुणीति ख्याता कृष्णत्रयोदशी । अस्यां स्नानं च दानं च श्राद्धं वाक्षयमुच्यते ।।
🌷 नारदपुराण
वारुणेन समायुक्ता मधौ कृष्णा त्रयोदशी ।।
गंगायां यदि लभ्येत सूर्यग्रहशतैः समा ।। ४०-२० ।।
🌷 स्कन्दपुराण
“वारुणेन समायुक्ता मधौ कृष्णा त्रयोदशी। गङ्गायां यदि लभ्येत सूर्यग्रहशतैः समा॥
शनिवारसमायुक्ता सा महावारुणी स्मृता। गङ्गायां यदि लभ्येत कोटिसूर्यग्रहैः समा॥”
🌷 देवीभागवत पुराण
“वारुणं कालिकाख्यञ्च शाम्बं नन्दिकृतं शुभम्।
सौरं पाराशरप्रोक्तमादित्यं चातिविस्तरम्॥”
🌷 त्रिस्थलीसेतु
चैत्रासिते वारुणऋक्षयुक्ता त्रयोदशी सूर्यसुतस्य वारे।
योगे शुभे सा महती महत्या गंगाजलेर्कग्रहकोटितुल्या।।
💥 *30 मार्च 2022
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 कर्ज-मुक्ति के लिए मासिक शिवरात्रि 🌷
👉🏻 30 मार्च 2022 बुधवार को मासिक शिवरात्रि है।
🙏🏻 हर मासिक शिवरात्रि को सूर्यास्‍त के समय घर में बैठकर अपने गुरुदेव का स्मरण करके शिवजी का स्मरण करते- करते ये 17 मंत्र बोलें, जिनके सिर पर कर्जा ज्यादा हो, वो शिवजी के मंदिर में जाकर दिया जलाकर ये 17 मंत्र बोले।इससे कर्जा से मुक्ति मिलेगी
🌷 1).ॐ शिवाय नम:
🌷 2).ॐ सर्वात्मने नम:
🌷 3).ॐ त्रिनेत्राय नम:
🌷 4).ॐ हराय नम:
🌷 5).ॐ इन्द्र्मुखाय नम:
🌷 6).ॐ श्रीकंठाय नम:
🌷 7).ॐ सद्योजाताय नम:
🌷 8).ॐ वामदेवाय नम:
🌷 9).ॐ अघोरह्र्द्याय नम:
🌷 10).ॐ तत्पुरुषाय नम:
🌷 11).ॐ ईशानाय नम:
🌷 12).ॐ अनंतधर्माय नम:
🌷 13).ॐ ज्ञानभूताय नम:
🌷 14). ॐ अनंतवैराग्यसिंघाय नम:
🌷 15).ॐ प्रधानाय नम:
🌷 16).ॐ व्योमात्मने नम:
🌷 17).ॐ युक्तकेशात्मरूपाय नम:
🙏🏻 आर्थिक परेशानी से बचने हेतु 🙏🏻
👉🏻 हर महीने में शिवरात्रि (मासिक शिवरात्रि – कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी) को आती है | तो उस दिन जिसके घर में आर्थिक कष्ट रहते हैं वो शाम के समय या संध्या के समय जप-प्रार्थना करें एवं शिवमंदिर में दीप-दान करें ।
👉🏻 और रात को जब 12 बज जायें तो थोड़ी देर जाग कर जप और एक श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।तो आर्थिक परेशानी दूर हो जायेगी।
🙏🏻 प्रति वर्ष में एक महाशिवरात्रि आती है और हर महीने में एक मासिक शिवरात्रि आती है। उस दिन शाम को बराबर सूर्यास्त हो रहा हो उस समय एक दिया पर पाँच लंबी बत्तियाँ अलग-अलग उस एक में हो शिवलिंग के आगे जला के रखना |बैठ कर भगवान शिवजी के नाम का जप करना प्रार्थना करना, | इससे व्यक्ति के सिर पे कर्जा हो तो जल्दी उतरता है, आर्थिक परेशानियाँ दूर होती है ।
*

📖
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏

राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहेगा। आप अपने प्रत्येक कार्य को आसानी से पूरा करने में सफल रहेंगे। विद्यार्थी जिस परीक्षा में भाग लेंगे, जिसमें वह सफल अवश्य होंगे। आपको अपने कामकाज की ओर ध्यान लगाना होगा, नहीं तो आपके कुछ कार्य भी टल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपके शत्रु आपको परेशान करने की पूरी कोशिश करेंगे, जिनसे आपको सावधान रहना होगा। यदि आपको किसी की मदद करने को मिले तो अवश्य करें, लेकिन अपनी आय को ध्यान में रखकर ही व्यय करना बेहतर रहेगा। सायंकाल के समय परिवार के सदस्यों के साथ पिकनिक पर जाने की योजना बना सकते हैं।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन राजनीति की दिशा में कार्यरत लोगों के लिए बेहतर रहेगा क्योंकि उन्हें पार्टी द्वारा कुछ जिम्मेदारियां सौंपी जाएगी, उनके समर्थन में भी इजाफा होगा, जो लोग विदेश जाने की इच्छा रखते हैं, उनकी वह इच्छा भी आज पूरी होगी। आप अपने घर की किसी वस्तु की खरीदारी भी कर सकते हैं। आप अपनी संतान के भविष्य को लेकर थोड़ा चिंतित रहेंगे, जिसके लिए आप अपने पिताजी से सलाह मशवरा करेंगे। आज का दिन आपके लिए भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहेगा। व्यापार में आपको मेहनत के अनुसार लाभ मिलेगा, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। नौकरी से जुड़े जातकों का प्रमोशन हो सकता है। यदि आपने किसी को भविष्य में धन उधार दिया था, तो आपका वह धन वापस आ सकता है। परिवार में आपको एक सही बजट प्लान करके चलना होगा, तभी आप अपने भविष्य के लिए कुछ धन संचय कर पाएंगे। सायंकाल के समय आपके घर अतिथि का आगमन हो सकता है, जिसमें आपका कुछ धन भी व्यय होगा, लेकिन आपको जीवनसाथी से बातचीत करते समय कोई भी ऐसी बात नहीं बोलनी है, जो उनको बुरी लगे, नहीं तो कोई वाद विवाद खड़ा हो सकता है। साझेदारी में चल रहे व्यवसाय से आपको लाभ मिलेगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा। आपको बहुत दिनों बाद किसी नए कार्य में निवेश करने का मौका मिलेगा, जिसमें आप दिल खोलकर निवेश करेंगे, क्योंकि वह आपके लिए लाभदायक रहेगा। नवविवाहित जातकों के जीवन में किसी नए मेहमान की दस्तक हो सकती है, जिसके कारण परिवार का माहौल खुशियों भरा रहेगा। कोर्ट कचहरी से चल रहे मामलों में आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि यदि उनकी ओर ध्यान नहीं दिया तो वह और लंबे चल सकते हैं। नए कार्यों की शुरुआत आपके लिए लाभदायक रहेगी, लेकिन उसमें आपको किसी को पार्टनर बनाने से बचना होगा।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक कर रहने वाला है। आपको व्यापार में लाभ के अवसर मिलते रहेंगे, जिनसे आप लाभ कमाकर अपने दैनिक खर्च आसानी से निकाल पाएंगे और आप अपनी चिंताओं से मुक्त होने के बारे मे सोचेंगे। अपने किसी पुराने मित्र से मिलकर कुछ पुरानी बातचीत करेंगे और पुरानी यादों को ताजा करेंगे, जो लोग घर से दूर नौकरी में कार्यरत है उन्हें अपने परिवार के सदस्यों की याद सता सकती है, वह उनसे मिलने आ सकते हैं। यदि कार्यक्षेत्र में आज कोई बदलाव किया था, तो वह बाद में आपके लिए लाभदायक रहेगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुछ परेशानी भरा रहेगा, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जरा सी भी लापरवाही नहीं बरतनी है, जो लोग किसी नई संपत्ति की खरीदारी की योजना बना रहे हैं, तो उसके चल व अचल पहलुओं को स्वाधीनता से जांचना होगा। आपके मन में किसी बात को लेकर बेचैनी रहेगी, लेकिन वह व्यर्थ होगी। यदि आपने व्यापार में किसी पर भरोसा करके अपने मन की बात किसी को बताई, तो वे इसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। विद्यार्थियों को अपने कमजोर विषयों पर पकड़ बनाकर मेहनत करनी होगी, तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज के दिन आपका पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। आपकी किसी विशेष व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी। कामकाज के सिलसिले में आपके मन में उत्साह नजर आएगा, जिसके कारण आप किसी नए व्यवसाय को करने की भी सोच सकते हैं। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को अपने प्रियजनों पर भरोसा करके अपने मन की बातों को बताना होगा। आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक समारोह में सम्मिलित होंगे। परिवार में यदि कोई सदस्य विवाह योग्य है, तो उनके लिए कोई बेहतर अवसर आ सकता है। आप अपने कुछ पुराने कर्ज को उतारने में कामयाब रहेंगे।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है, क्योंकि आप अपने कार्य क्षेत्र की ओर ध्यान लगाएंगे और अपने कुछ पिछले समय से रुकी हुई योजनाओं को लॉन्च करेंगे, जिसमें आप व्यस्त रहेंगे, लेकिन व्यस्तता के बीच आप अपने परिवार के सदस्यों के लिए समय निकालने में कामयाब रहेंगे। यदि पिताजी को कोई रोग है, तो उनके कष्टों में वृद्धि हो सकती है, इसलिए डॉक्टरी परामर्श अवश्य ले। आपको संतान की शिक्षा से संबंधित किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। आपको अपने किसी मित्र की मदद के लिए कुछ रुपयों का इंतजाम भी करना पड़ेगा। आपको अपने भविष्य में किए गए निवेश का लाभ मिलेगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उन्नति भरा रहेगा, जिसके कारण आप अपने सभी कार्यों को आसानी से पूरा कर पाएंगे और हिम्मत रखते हुए आप अपने कामों की ओर आगे बढ़ेंगे, लेकिन यदि आपको मेहनत के अनुसार लाभ ना मिले, तो आपको परेशान नहीं होना है, क्योंकि आप अपने दैनिक खर्चे निकालने में कामयाब रहेंगे। सामाजिक क्षेत्रों में आपके सुझावों और दी गयी सलाह का स्वागत होगा, जिसे देखकर आपको प्रसन्नता होगी, लेकिन आपको अपने किसी परिजन से समय पर मदद ना मिलने के कारण आप परेशान रहेंगे। जीवनसाथी से यदि कुछ अनबन चल रही थी, तो वह भी माताजी की मदद से समाप्त होगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है, क्योंकि आपके परिवार में आपके द्वारा दिए गए सुझावों का स्वागत होगा। आप अपने माता पिता के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। आप अपने मित्रों के साथ कहीं घूमने फिरने की योजना बनाएंगे, जिसमें आपको पिताजी से परमिशन लेकर जाना बेहतर रहेगा, जो लोग किसी संपत्ति संबंधित विवाद के लिए परेशान हैं, तो उन्हें उसमें सफलता मिल सकती है। आपको दान पुण्य के धन खर्च करने से पहले अपनी आय को ध्यान में रखना बेहतर रहेगा, नहीं तो बाद में आपको धन के संकट से जूझना पड़ सकता है। यदि आपने किसी के कहने पर अपने धन का निवेश किया, तो यह बाद में आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खुशी दिलाने वाला रहेगा, क्योंकि आपके चारों ओर का वातावरण त्योहार जैसा रहेगा। आपके परिवार में किसी शुभ व मांगलिक कार्यक्रम पर चर्चा हो सकती है। आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर चिंता में रहेंगे, लेकिन आपको आपका रुका हुआ धन प्राप्त होने से चिंता समाप्त होगी। कार्यक्षेत्र में आप अपनी मधुर वाणी से लोगों से अपना काम निकलवाने में कामयाब रहेंगे। सरकारी नौकरी से जुड़े जातकों को अपने काम को पूरा कराने के लिए किसी को रिश्वत देनी पड़ सकती है। पारिवारिक रिश्तों में यदि कुछ अनबन चल रही थी, तो आसानी से मिल जाएगा।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए चुस्ती फुर्ती भरा रहेगा। आप किसी भी कार्य में जैसी मेहनत करेंगे, आपको वैसा भी फल मिलेगा, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे, लेकिन ऐसे में आपको किसी से बुरा व्यवहार करने से बचना होगा, नहीं तो वह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। नौकरी से जुड़े जातकों को यदि कोई समस्या चल रही थी, तो वह उसका समाधान भी आसानी से निकाल लेंगे, लेकिन पारिवारिक बिजनेस में आपको अपने सहकर्मियों से नम्रता से कार्य लेना होगा, तभी आप अपना काम समय पर पूरा करा पाएंगे। आज का दिन विद्यार्थियों के लिए उत्तम रहेगा, क्योंकि उन्हें किसी नए कोर्स में दाखिला मिल सकता है।

दिनांक 29 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। 2 और 9 आपस में मिलकर 11 होते हैं। 11 की संख्या आपस में मिलकर 2 होती है इस तरह आपका मूलांक 2 होगा। इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता।

चंद्र ग्रह मन का कारक होता है। आप अत्यधिक भावुक होते हैं। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दु:ख दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से आप कमजोर हैं। चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में बहुत सफल होते हैं।

शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29

शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92

शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036

ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव

शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे

कैसा रहेगा यह वर्ष
स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी। किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *