🌸🙏🌹श्री विष्णु पादो विजयते🌹🙏🌸

🍁🌺💐श्री गया गदाधर क्षेत्र💐🌺🍁

🌞 ~ आज का सनातन हिन्दू पंचांग ~ 🌞
⛅ दिनांक – 06 अप्रैल 2022
⛅ दिन – बुधवार
⛅ विक्रम संवत – 2079
⛅ शक संवत -1944
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – वसंत ऋतु
⛅ मास – चैत्र
⛅ पक्ष – शुक्ल
⛅ तिथि – पंचमी शाम 06:01 तक तत्पश्चात षष्ठी
⛅ नक्षत्र – रोहिणी शाम 07:40 तक तत्पश्चात मृगशिरा
⛅ योग – आयुष्मान सुबह 08:38 तक तत्पश्चात सौभाग्य
⛅ राहुकाल – दोपहर 12:41 से दोपहर 02:15 तक
⛅ सूर्योदय – 06:28
⛅ सूर्यास्त – 18:53
⛅ दिशाशूल – उत्तर दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण – श्री पंचमी
💥 विशेष – पंचमी को बेल खाने से कलंक लगता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞यदि आपके घर की आर्थिक स्थिति दिन ब दिन कमजोर होती जा रही है, कमाई से ज्यादा खर्च बढ़ता जा रहा है और कर्ज का भार बढ़ता चला जा रहा है। तो यह आपके रसोई घर में वास्तु दोष को दर्शाता है। ऐसी स्थिति में बिना देरी किए हुए घर के किचन में चांदी की कटोरी में कुछ लौंग और कपूर जलाएं। अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो आपके घर पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहेगी और कभी पैसे की तंगी नहीं होगी।

🌷 आर्थिक परेशानी हो तो 🌷
🙏🏻 स्कंद पुराण में लिखा है पौष मास की शुक्ल पक्ष की दसमी तिथि चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी(06 अप्रैल 2022 बुधवार) और सावन महीने की पूनम ये दिन लक्ष्मी पूजा के खास बताये गये हैं | इन दिनों में अगर कोई आर्थिक कष्ट से जूझ रहा है | पैसों की बहुत तंगी है घर में तो 12 मंत्र लक्ष्मी माता के बोलकर, शांत बैठकर मानसिक पूजा करे और उनको नमन करें तो उसको भगवती लक्ष्मी प्राप्त होती है, लाभ होता है, घर में लक्ष्मी स्थायी हो जाती हैं | उसके घर से आर्थिक समस्याए धीरे धीरे किनारा करती है | बारह मंत्र इसप्रकार हैं –
🌷 ॐ ऐश्‍वर्यै नम:
🌷 ॐ कमलायै नम:
🌷 ॐ लक्ष्मयै नम:
🌷 ॐ चलायै नम:
🌷 ॐ भुत्यै नम:
🌷 ॐ हरिप्रियायै नम:
🌷 ॐ पद्मायै नम:
🌷 ॐ पद्माल्यायै नम:
🌷 ॐ संपत्यै नम:
🌷 ॐ ऊच्चयै नम:
🌷 ॐ श्रीयै नम:
🌷 ॐ पद्मधारिन्यै नम:
👉🏻 सिद्धिबुद्धिप्रदे देवि भुक्तिमुक्ति प्रदायिनि | मंत्रपूर्ते सदा देवि महालक्ष्मी नमोस्तुते ||
👉🏻 द्वादश एतानि नामानि लक्ष्मी संपूज्यय पठेत | स्थिरा लक्ष्मीर्भवेतस्य पुत्रदाराबिभिस: ||
🙏🏻 उसके घर में लक्ष्मी स्थिर हो जाती है | जो इन बारह नामों को इन दिनों में पठन करें |
💥 विशेष ~ 06 अप्रैल 2022 बुधवार को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है ।
🙏🏻 *-
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 चैत्र नवरात्रि 🌷
🙏🏻 नवरात्र की पंचमी तिथि यानी पांचवे दिन माता दुर्गा को केले का भोग लगाएं ।इससे परिवार में सुख-शांति रहती है ।
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 चैत्र नवरात्रि 🌷
🙏🏻 स्कंदमाता की पूजा से मिलती है शांति व सुख
नवरात्रि के पांचवें दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है। स्कंदमाता भक्तों को सुख-शांति प्रदान करने वाली हैं। देवासुर संग्राम के सेनापति भगवान स्कंद की माता होने के कारण मां दुर्गा के पांचवे स्वरूप को स्कंदमाता के नाम से जानते हैं। स्कंदमाता हमें सिखाती हैं कि जीवन स्वयं ही अच्छे-बुरे के बीच एक देवासुर संग्राम है व हम स्वयं अपने सेनापति हैं। हमें सैन्य संचालन की शक्ति मिलती रहे। इसलिए स्कंदमाता की पूजा करनी चाहिए। इस दिन साधक का मन विशुद्ध चक्र में अवस्थित होना चाहिए, जिससे कि ध्यान वृत्ति एकाग्र हो सके।

राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। यदि आप साझेदारी में किसी व्यापार को करने का मन बना रहे हैं, तो उसके लिए दिन उत्तम रहेगा। जीवनसाथी की तरक्की देखकर आपका मन प्रसन्न होगा। यदि आपको परिवार के किसी सदस्य के भविष्य से संबंधित कोई फैसला लेना पड़े, तो उसमें परिवार के सदस्यों से सलाह मशवरा अवश्य करें, नहीं तो बाद में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में भी आपको अपने जूनियर से काम निकालने के लिए उनसे मीठी वाणी का प्रयोग करना होगा, तभी आप उनसे अपना काम निकलवा पाएंगे। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज आपका वैवाहिक जीवन आनंद में रहेगा। आपको व्यवसाय में पिछले अनुभवों का लाभ मिलेगा, लेकिन यदि आप कुछ नई योजनाएं लागू करने की सोच रहे हैं, तो उन्हें बहुत सोच विचारकर करना होगा, नहीं तो बाद में आपके लिए कोई परेशानी खड़ी कर सकती हैं। महिला मित्र से आपको सहयोग मिलता दिख रहा है, लेकिन आपके किसी परिजन के स्वास्थ्य में गिरावट के कारण आपको यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जो लोग सट्टेबाजी में धन का निवेश करते हैं, उन लोगों के लिए दिन उत्तम रहेगा। कार्य क्षेत्र में आपके शत्रु प्रबल रहेंगे।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज के दिन आपके लिए चारों ओर का वातावरण सुखमय रहेगा। आपको संतान की शिक्षा से संबंधित कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आप जीवनसाथी के साथ एक खूबसूरत रिश्ते का आनंद उठाएंगे। जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर घुमाने फिराने लेकर जा सकते हैं। यदि आप व्यापार के सिलसिले में पास व दूर की यात्रा पर जाएं, तो उसमे अपने जरूरी कागजात संभालकर रखें, नहीं तो उनके खोने का भय बना हुआ है। यदि आज किसी से धंन उधार लेंगे, तो वह आपके लिए बहुत मुश्किल होगा। विधार्थियो को अपने कमजोर विषयों पर पकड़ बनानी होगी, तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आपको ऐसा लगेगा कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है, लेकिन फिर भी अचानक से आपको किसी कार्य को करने का मन नहीं करेगा, जिसके कारण आप अपने कुछ कार्य आगे के लिए टाल सकते हैं, लेकिन उसमें ध्यान दें, नहीं तो बाद में वह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकते है। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा। सायंकाल के समय आप अपने माता पिता को तीर्थस्थान की यात्रा पर लेकर जा सकते हैं। आपका मन किसी बात को लेकर परेशान रहेगा, लेकिन फिर भी आप किसी से कुछ नहीं कहेंगे।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अनुकूल रहेगा, क्योंकि नौकरी से जुड़े जातकों को अपने सीनियर्स की बात माननी होगी। यदि उन्होंने ऐसा नहीं किया, तो वह उनकी तरक्की में बाधा डाल सकते हैं। यदि आप किसी यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो उसमें आपको अपने परिजनों की सहमति से जाना बेहतर रहेगा, नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं। संतान को यदि विदेशों से शिक्षा ग्रहण करने के लिए भेजना चाहते हैं, तो उसके लिए दिन बेहतर रहेगा, जो लोग संपत्ति में धन का निवेश करने जा रहे हैं, वह दिल खोलकर कर सकते है उसके लिए आज का दिन उत्तम रहेगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहेगा। आपके मन में कुछ गलतफहमियां हैं, आपको जिन्हे दूर करने की कोशिश करनी होगी, नहीं तो वह आपसी वाद-विवाद चलते रहेंगे। नौकरी पेशा जातकों को मन मुताबिक कार्य ना मिलने के कारण वह थोड़ा परेशान रहेंगे। आज आप कुछ नए मित्र बनाएंगे, जिनसे मिलकर आपको प्रसन्नता होगी। आप कुछ पुराने कर्ज भी उतारने मे सफल रहेंगे, जिससे आपका मानसिक बोझ भी कम होगा। सायंकाल का समय आप अपने किसी परिजन के घर दावत पर जा सकते हैं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन बिजनेस कर रहे लोगों को सावधान रहना होगा, क्योंकि उनका कोई मित्र उन्हें अपनी बातों में फंसाने की कोशिश कर सकता है, जिससे उन्हे दूर रहना होगा। प्रेम जीवनजी रहे लोग अपने साथी पर भरोसा करके अपना अच्छा बुरा कुछ भी नहीं सोच पाएंगे। आज आपका कोई साथी आपकी भावनाओं को आहत कर सकता है, जिनसे आपको परेशानी होगी और आप कुछ नहीं कह पाएंगे। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई पसंदीदा समाचार सुनने को मिल सकता है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन सांसारिक सुख भोग के साधनों में वृद्धि का दिन रहेगा। आज आप अपने दैनिक आवश्यकता की पूर्ति के लिए भी कुछ धन व्यय करेंगे। यदि परिवार में किसी सदस्य के विवाह में कोई समस्या थी, तो वह किसी पुराने मित्र की मदद से दूर होगी। परिवार के सदस्यों में कोई आपसी वाद विवाद होने की आशंका बनती दिख रही है, जिसमें आपको सावधान रहना होगा और दोनों पक्षों की सुनकर ही बोलना होगा, नहीं तो खरी खोटी सुनने को मिल सकती है। सायंकाल के समय आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहेगा। व्यापार कर रहे लोगों को सावधानी से काम लेना होगा, नहीं तो किसी भी लड़ाई झगड़े की नौबत आ सकती है और काफी चीजें हाथ से निकल सकती हैं। यदि आपको गुस्सा आए, तो आपको उसे रोकना होगा। आज आपको ससुराल पक्ष से तनाव मिलता दिख रहा है, लेकिन छोटे व्यपारियों को आज मन मुताबिक लाभ मिलेंगे, जिसके कारण वह प्रसन्न रहेंगे। सायंकाल का समय आप किसी मागंलिक उत्सव में सम्मिलित हो सकते हैं, जहां आपको लोगों से बातचीत करते समय अपने मन की बातों को साझा नहीं करना है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन वैवाहिक जीवन जी रहे लोगों के लिए दिन उत्तम रहेगा, क्योंकि वह अपनी मधुर वाणी से लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे। यदि आप अपने व्यवसाय के लिए कुछ योजना बना रहे हैं, तो आपको उन्हे अपने पार्टनर के सामने रखनी होगी और सलाह मशवरा करना होगा। माता जी को आप कहीं घुमाने लेकर जा सकते हैं। यदि आपको संतान पक्ष से कुछ तनाव चल रहा था, तो वह आज समाप्त होगा। सायंकाल के समय आप अपने मित्रों के साथ मौज मस्ती करते नजर आएंगे।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। यदि आपका अपने परिजनों व रिश्तेदारों से गलतफहमी की वजह से कुछ वाद विवाद चल रहा है, तो आपको उसमे माफी मांगनी पड़ सकती हैं। यदि आप संपत्ति के क्रय विक्रय का मन बना रहे हैं, तो उसमें आपको सावधान रहना होगा, नहीं तो आपको घाटा हो सकता है। विद्यार्थियों को आज किसी खेल प्रतियोगिता में भाग लेने हम मौका मिलेगा, जिसमें उन्हे सफलता की अवश्य मिलेगी। आज आपको किसी पर विश्वास करने से बचना होगा, नहीं तो वह आपको धोखा दे सकता है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। जीवनसाथी से यदि कोई अनबन चल रही थी, तो वह आज सुधरेगी। नौकरीपेशा जातकों को तरक्की मिलती दिख रही है, जिससे आप खुश होकर परिवार व दोस्तों के लिए छोटी मोटी पार्टी का आयोजन भी कर सकते हैं। आज आपकी कोई मनोकामना पूरी होगी, जिससे कोई संपत्ति संबंधित विवाद चल रहा है, तो उसमें आपको चुप रहना बेहतर रहेगा, नहीं तो किसी परिजन से कोई वाद विवाद खड़ा हो सकता है। आज आपको धन का लेन-देन सावधानी से करना होगा।

दिनांक 6 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 6 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति आकर्षक, विनोदी, कलाप्रेमी होते हैं। आपमें गजब का आत्मविश्वास है। इसी आत्मविश्वास के कारण आप किसी भी परिस्थिति में डगमगाते नहीं है। आपको सुगंध का शौक होगा।

आप अपनी महत्वाकांक्षा के प्रति गंभीर होते हैं। 6 मूलांक शुक्र ग्रह द्वारा संचालित होता है। अत: शुक्र से प्रभावित बुराई भी आपमें पाई जा सकती है। जैसे स्त्री जाति के प्रति आपमें सहज झुकाव होगा। अगर आप स्त्री हैं तो पुरूषों के प्रति आपकी दिलचस्पी होगी। लेकिन आप दिल के बुरे नहीं है।

शुभ दिनांक : 6, 15, 24

शुभ अंक : 6, 15, 24, 33, 42, 51, 69, 78

शुभ वर्ष : 2021, 2026

ईष्टदेव : मां सरस्वती, महालक्ष्मी

शुभ रंग : क्रीम, सफेद, लाल, बैंगनी

कैसा रहेगा यह वर्ष
जो विद्यार्थी सीए की परीक्षा देंगे उनके लिए शुभ रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में भी सफलता रहेगी। विवाह के योग भी बनेंगे। स्त्री पक्ष का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति अपने परिश्रम के बल पर उन्नति के हकदार होंगे। बैक परीक्षाओं में भी सफलता अर्जित करेंगे। दाम्पत्य जीवन में मिली जुली स्थिति रहेगी। आर्थिक मामलों में सभंलकर चलना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *