🌸🙏🌹श्री विष्णु पादो विजयते🌹🙏🌸

🌼🌺💥श्री गया गदाधर क्षेत्र💥🌺🌼

🌞 ~ आज का सनातन हिन्दू पंचांग ~ 🌞
⛅ दिनांक – 17 मई 2022
⛅ दिन – मंगलवार
⛅ विक्रम संवत – 2079
⛅ शक संवत -1944
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – ग्रीष्म ऋतु
⛅ मास – ज्येष्ठ (दक्षिण भारत गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार – वैशाख)
⛅ पक्ष – कृष्ण
⛅ तिथि – प्रतिपदा सुबह 06:25 तक तत्पश्चात द्वितीया
⛅ नक्षत्र – अनुराधा सुबह 10:46 तक तत्पश्चात ज्येष्ठा
⛅ योग – शिव रात्रि 10:38 तक तत्पश्चात सिद्ध
⛅ राहुकाल – शाम 03:53 से शाम 05:32 तक
⛅ सूर्योदय – 06:01
⛅ सूर्यास्त – 19:09
⛅ दिशाशूल – उत्तर दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण – देव ऋषि नारदजी जयंती, द्वितीया क्षय तिथि
💥 विशेष – प्रतिपदा को कूष्माण्ड(कुम्हड़ा, पेठा) न खाये, क्योंकि यह धन का नाश करने वाला है एवं द्वितीया को बृहती (छोटा बैगन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 सौभाग्य-रक्षा और सुख-शांति व समृद्धि बढ़ाने हेतु 🌷
👩🏻 माताएँ-बहनें रोज स्नान के बाद पार्वती माता का स्मरण करते-करते उत्तर दिशा की ओर मुख करके तिलक करें और पार्वती माता को इस मंत्र से वंदन करें :
🌷 “ॐ ह्रीं गौर्यै नम: |”
👩🏻 इससे माताओं –बहनों के सौभाग्य की रक्षा होगी तथा घर में सुख-शांति और समृद्धि बढ़ेगी |
🙏🏻 *
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 ज्येष्ठ मास 🌷
➡️ इस वर्ष 17 मई 2022 (उत्तर भारत हिन्दू पंचांग के अनुसार) से ज्येष्ठ का आरम्भ हो रहा है (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार 31 मई 2022 से ज्येष्ठ मास प्रारंभ होगा ।
🙏🏻 महाभारत अनुशासन पर्व अध्याय 106 के अनुसार “ज्येष्ठामूलं तु यो मासमेकभक्तेन संक्षिपेत्। ऐश्वर्यमतुलं श्रेष्ठं पुमान्स्त्री वा प्रपद्यते।।” जो एक समय ही भोजन करके ज्येष्ठ मास को बिताता है वह स्त्री हो या पुरुष, अनुपम श्रेष्ठ एश्‍वर्य को प्राप्त होता है।
🙏🏻 शिवपुराण के अनुसार ज्येष्ठ में तिल का दान बलवर्धक और मृत्युनिवारक होता है।
🙏🏻 ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा के दिन मूल नक्षत्र होने पर मथुरा में स्नान करके विधिवत् व्रत-उपवास करके भगवान कृष्ण की पूजा उपासना करते हुए श्री नारद पुराण का श्रवण करें तो भक्ति जन्म-जन्मान्तरों के पाप से मुक्त हो जाता है। माया के जाल से मुक्त होकर निरंजन हो जाता है। भगवान् विष्णु के चरणों में वृत्ति रखने वाला संसार के प्रति अनासक्त होकर फलस्वरूप जीव मुक्ति को प्राप्त करता हुआ वैकुंठ वासी हो जाता है।
🙏🏻 धर्मसिन्धु के अनुसार ज्येष्ठ शुक्ल पूर्णिमा को तिलों के दान से अश्वमेध यज्ञ का फल होता है।
🙏🏻 ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अपरा एकादशी का व्रत किया जाता है।
🙏🏻 ज्येष्ठ कृष्ण अमावस्या को शनि जयंती मनाई जाती है। शास्त्रों के अनुसार शनि देव जी का जन्म ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को रात के समय हुआ था।
🙏🏻 ज्येष्ठ शुक्ल दशमी को गंगा दशहरा का पवित्र त्यौहार मनाया जाता है।
🙏🏻 ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी का व्रत किया जाता है।
🙏🏻 महाभारत अनुशासन पर्व अध्याय 109 के अनुसार ज्येष्ठ मास की द्वादशी तिथि को दिन-रात उपवास करके जो भगवान त्रिविक्रम की पूजा करता है, वह गोमेध यज्ञ का फल पाता और अप्सराओं के साथ आनन्द भोगता है ।
🌷 विष्णुपुराण के अनुसार
यमुनासलिले स्त्रातः पुरुषो मुनिसत्तम!
ज्येष्ठामूलेऽमले पक्षे द्रादश्यामुपवासकृत् ।। ६-८-३३ ।।
तमभ्यर्च्च्याच्युतं संम्यङू मथुरायां समाहितः ।
अश्वमेधस्य यज्ञस्य प्राप्तोत्यविकलं फलम् ।। ६-८-३४ ।।
🙏🏻 ज्येष्ठ मास के शुक्लपक्ष की द्वादशी को मथुरापुरी में उपवास करते हुए यमुना स्नान करके समाहितचित से श्रीअच्युत का भलीप्रकार पूजन करने से मनुष्य को अश्वमेध-यज्ञ का सम्पूर्ण फल मिलता है।

📖 )
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻पंचक का आरंभ- 22 मई 2022, रविवार को 11.13 मिनट से
पंचक का समापन- 26 मई 2022, मंगलवार को 24.39 मिनट पर।

गुरुवार, 26 मई 2022- अचला (अपरा) एकादशी

27 मई शुक्रवार प्रदोष व्रत (कृष्ण

 
वैशाख पूर्णिमा- सोमवार 16 मई, 2022।

 
ज्येष्ठ अमावस्या सोमवार 30 मई, 2022।

राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आप मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे और अपने कार्यों की ओर ध्यान नहीं लगाएंगे,लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है,नहीं तो आप अपने कुछ महत्वपूर्ण कार्यों को भी कल पर टाल सकते हैं,जो बाद में आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। यदि आपके आस पड़ोस में कोई वाद-विवाद की स्थिति पनपे तो आपको उसमें चुप रहना बेहतर रहेगा। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को प्रमोशन मिलने की संभावना दिख रही है। घर परिवार में कोई शुभ आयोजन हो सकता है, जिसमें परिजनों का आना जाना लगा रहेगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन नौकरीपेशा जातकों के लिए उत्तम रहेगा। कोई प्रमोशन संबंधित शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है और कामकाज से जुड़े लोगों को अच्छा धन लाभ मिलेगा। आप जीवनसाथी को किसी नए व्यवसाय को भी करा सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आप पूरे उत्साह से भरपूर नजर आएंगे,जिसे देखकर आपके शत्रु आपस में लड़कर ही नष्ट हो जाएंगे। व्यापारियों को मन मुताबिक लाभ मिलने से वह फूले नहीं समाएंगे। यदि आपको विदेश से कोई बेहतर अवसर आए,तो आपको हाथ से नहीं जाने देना है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके प्रभाव में वृद्धि का दिन रहेगा। विद्यार्थी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करेंगे,लेकिन फिर भी उनके मन में डर बना रहेगा। यदि किसी संपत्ति के क्रय विक्रय की योजना बना रहे हैं,तो उसके चल व अचल पहलुओं को अच्छी तरह से जांच लें। आपको फिजूल खर्च करने से बचना होगा,नहीं तो आप अपने संचय धन को भी ठिकाने लगा देंगे। कार्यक्षेत्र में यदि आपको कोई बेहतर अवसर दिखे,तो आपको उसे तुरंत लपक लेना होगा,नहीं तो कोई और उससे लाभ कमा सकता है। धन का निवेश करने वाले लोगों के लिए आज दिन उत्तम रहेगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज आपके चारों ओर का वातावरण सुखमय रहेगा और आपको एक के बाद एक शुभ समाचार सुनने को मिलते रहेंगे। यदि आपका कोई कोर्ट कचहरी से संबंधित मामला है,तो उसमें भी आज आपको विजय प्राप्त हो सकती है। जो लोग विवाह योग्य हैं उनके लिए कोई बेहतर अवसर भी आ सकता है। आप अपने परिश्रम से इसी ऐसे कार्य को अंजाम देंगे,जिससे परिवार के वरिष्ठ सदस्य भी प्रसन्न रहेंगे। आपका मन किसी कार्य को करने के लिए परेशान रहेगा,लेकिन आप चाह कर भी उसे नहीं कर पाएंगे। यदि आप संतान के भविष्य में निवेश करने के लिए कोई योजना बना रहे हैं,तो उसमें जीवनसाथी से सलाह मशवरा अवश्य करें।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको कोई नई जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है,जिसको आपको सावधान रहकर पूरा करना होगा। सट्टेबाजी में धन का निवेश करने वाले लोगों को निवेश करना बेहतर रहेगा। पिताजी को कुछ स्वास्थ्य समस्या परेशान करेगी,जिसके लिए आपको डॉक्टरी परामर्श लेना होगा। आपने यदि किसी को धन उधार दिया,तो आपके उस धन के वापस आने की संभावना बहुत कम है। आपका कोई लंबे समय से रुका हुआ कार्य पूरा होगा,जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। व्यापार कर रहे लोगों को कोई बेहतर अवसर मिल सकता है,जिससे उनकी पुराने रुकी हुई योजनाओं को भी गति मिलेगी। कार्यक्षेत्र में कोई बड़ा बदलाव कर सकते हैं। परिवार की तरफ से बेफिक्र रहेंगे,लेकिन आपको संतान की शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपका कोई संपत्ति संबंधित निवेश चल रहा है,तो वह आज पूरा होगा। यदि आपने किसी नए व्यवसाय की योजना बनाई है तो उसके लिए आज दिन उत्तम रहेगा।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुछ परेशानी भरा रहेगा। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन नहीं लगेगा और व्यापार कर रहे लोगों के लिए भी हालत कुछ सामान्य रहेगी। यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या चल रही थी,तो उसमें भी आपके कष्टों में वृद्धि हो सकती है। कार्य संबंधी आपको कुछ यात्राओं पर भी जाने का मौका मिल सकता है,जिससे आपको एक अजीब सी बेचैनी बनी रहेगी,जिसके कारण आप किसी निर्णय को समय पर नहीं ले पाएंगे और बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। ससुराल पक्ष से आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा,लेकिन छोटे व्यापारियों को किसी से धन का लेन देन करने से बचना बेहतर रहेगा। यदि आपने साझेदारी में किसी व्यापार को किया हुआ है,तो उसमें आपको अच्छा लाभ मिलेगा व अपने पार्टनर के प्रति आपका विश्वास और गहरा होगा। आर्थिक स्थिति पहले से सुदृढ़ होगी और आपकी अपने किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी,जिनसे आप कुछ पुराने गिले-शिकवे दूर करके वार्तालाप करेंगे। आपके कुछ नए शत्रु उत्पन्न हो सकते हैं,जिससे आपको सावधान रहना होगा,नहीं तो वह आपकी तरक्की के मार्ग में बाधा डाल सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा। यदि आप किसी नए कार्य में निवेश करना चाहते हैं,तो उसमें आपको विशेषज्ञ से सलाह मशवरा लेना बेहतर रहेगा। परिवार के लोगों के साथ आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे व संतान को भी नौकरी में प्रमोशन मिलने की संभावना बनती दिख रही है,लेकिन जीवनसाथी से आपकी कुछ अनबन रहेगी,जिसको आपको समय रहते सुलझाना होगा,नहीं तो वह लंबी खिंच सकती है। व्यापार कर रहे लोगों को किसी की बातों पर भरोसा करने से बचना होगा,नहीं तो वह आपको कोई गलत सलाह दे सकते हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए उत्तम रहेगा,क्योंकि उनको भाग्य का भरपूर साथ अवश्य मिलेगा। आपको संतान की समस्याओं की ओर भी ध्यान देना होगा,नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकती हैं। नौकरी में कार्यरत लोगों को सबके साथ अच्छे से पेश आना होगा,तभी वह अपने जूनियर्स का सहयोग पाने में सफल रहेंगे। यदि कोई लेनदेन की समस्या लंबे समय से चल रही थी,तो आज वह समाप्त होगी और आप अच्छा धंन कमाने में कामयाब रहेंगे। यदि राजनीति की दिशा में कार्यरत लोगों कोई बेहतर अवसर आए,तो आपको उसमें सोच विचार कर हाथ डालना होगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन कामकाज करने वाले लोगों के लिए लाभदायक सिद्ध होगा क्योंकि वह अपनी मधुर वाणी से लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे और सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को भी सम्मान अवश्य प्राप्त होगा,लेकिन कुछ मानसिक उलझन ऐसे होंगे जो आपके कार्य में रुकावट डाल सकते हैं। फिर भी आपको अपने कार्य पर फोकस रखना होगा। नौकरी कर रहे जातकों को वरिष्ठ अधिकारियों की बात को ध्यान से सुनकर कार्य करना होगा,नहीं तो उनसे कोई गलत काम हो सकता है,जो लोग रोजगार के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं,उन्हे कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपकी लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आपको परिवार के लोगों का पूरा सहयोग मिलेगा और आप भी उनकी जरूरतों का ध्यान रखेंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता अवश्य मिलेगी,लेकिन आपको अपने वरिष्ठ जनों की अपेक्षाओं का सामना करना पड़ सकता है। आपके व्यस्त होने के किरण भी परिवार के सदस्यों के लिए समय निकालना होगा,जिससे आप उनकी कुछ समस्याओं को भी हल करने में सफल रहेंगे। परिवार के किसी सदस्य की तरक्की को देखकर आप प्रसन्न होंगे व उनके लिए किसी सरप्राइस पार्टी का आयोजन ही कर सकते हैं।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई

दिनांक 17 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। इस दिन जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आप भौतिकतावादी है। आप अदभुत शक्तियों के मालिक हैं।

शुभ दिनांक : 8, 17, 26

शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44

शुभ वर्ष : 2024, 2042

ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता

शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी

कैसा रहेगा यह वर्ष
शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *