🌸🙏🌹श्री विष्णु पादो विजयते🌹🙏🌸

🌼🌺💥श्री गया गदाधर क्षेत्र💥🌺🌼

🌞 ~ आज का सनातन हिन्दू पंचांग ~ 🌞

⛅दिनांक 20 मई 2022
⛅दिन – शुक्रवार
⛅विक्रम संवत – 2079
⛅शक संवत – 1944
⛅अयन – उत्तरायण
⛅ऋतु – ग्रीष्म
⛅मास – ज्येष्ठ
⛅पक्ष – कृष्ण
⛅तिथि – पंचमी शाम 05:28 तक तत्पश्चात षष्टी
⛅नक्षत्र – उत्तराषाढ़ा रात्रि 01:18 तक तत्पश्चात श्रवण
⛅योग – शुभ सुबह 11:25 तक तत्पश्चात शुक्ल
⛅राहुकाल – सुबह 10:56 से दोपहर 12:36 तक
⛅सूर्योदय – 05:57
⛅सूर्यास्त – 07:16
⛅दिशाशूल – पश्चिम दिशा में
⛅ब्रह्म मुहूर्त- प्रातः 04:31 से 05:14 तक
⛅निशिता मुहूर्त – रात्रि 12.15 से 12:57 तक
⛅व्रत पर्व विवरण-
⛅ विशेष – पंचमी को बेल खाने से कलंक लगता है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🔹गर्मी के प्रभाव से सुरक्षा हेतु – प्रकृति के उपहार🔹

🔹नारियल पानी :- नारियल का पानी पित्तशामक, स्वादिष्ट, स्निग्ध और ताजगी प्रदान करनेवाला है | यह प्यास को शांत कर ग्रीष्म ऋतू की उष्णता से सुरक्षा करता है | अत: गर्मियों में नारियल पानी का सेवन विशेष लाभदायी हैं |
लू लगने पर नारियल पानी के साथ काला जीरा पीस के शरीर पर लेप करने से लाभ होता है |
प्रतिदिन नारियल खाने व नारियल पानी पीने से शारीरिक शक्ति का विकास होता है, वीर्य की तेजी से वृद्धि होती है | ( अष्टमी को नारियल न खायें | )
मूत्र में जलन होने पर पिसा हरा धनिया तथा मिश्री नारियल पानी में मिला के पीने से जलन दूर होती है |
🔹खीरा : – खीरा शरीर को शीतलता प्रदान करता है | इसमें बड़ी मात्रा में पानी और खनिज तत्त्व पाये जाते हैं |
अत: इसके सेवन से शरीर में खनिज तत्त्वों का संतुलन बना रहता हैं | यह मूत्र की जलन शांत करता है एवं यकृत ( लीवर ) के लिए भी हितकारी है | खीरा भूख बढाने के साथ ही आँतों को सक्रिय करता हैं |
➡ अधिक पढने – लिखने, चित्रकला, संगणक व सिलाई का काम करने से आँखों में थकावट होने पर खीरे के दुकड़े काटकर आँखों पर रखें | इससे उनको आराम मिलता है तथा थकावट दूर होती है |
नींबू और खीरे का रस मिलाकर लगाने से धूप से झुलसी हुई त्वचा ठीक होती है |
🔹तरबूज : ग्रीष्म ऋतू में प्यास की अधिकता से मुक्ति दिलाता है तरबूज | इसके सेवन से शरीर में लू का प्रकोप कम होता है और बेचैनी से रक्षा होती है |
👉 तरबूज के रस में सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर पीने से लू से सुरक्षा होती है |
👉 गर्मी के प्रकोप से मूत्रावरोध होने पर तरबूज का रस पिलाने से मूत्र शीघ्र निष्कासित होता है |
👉 तरबूज के छोटे – छोटे टुकड़ों पर थोडा – सा जीरा चूर्ण और मिश्री डाल के सेवन करने से शरीर की उष्णता दूर होती है |
👉 धनिया : – धनिया ग्रीष्म ऋतू में अधिक प्यास के प्रकोप को शांत करता है |
👉 १० ग्राम सूखा धनिया व ५ ग्राम आँवला चूर्ण रात को मिटटी के पात्र में १ गिलास पानी में भिगो दें | प्रात: मसलकर मिश्री मिला के छान के पियें | यह गर्मी के कारण होनेवाले सिरदर्द व मूँह के छालों में हितकर हैं | धनिया पीसकर सिर पर लेप करने से भी आशातीत लाभ होगा | इससे पेशाब की जलन, गर्मी के कारण चक्कर आना तथा उलटी होना आदि समस्याएँ दूर होती हैं |

🙏🌼🌸🌹🌺🍁🌼🌺🌹🙏

📖पंचक का आरंभ- 22 मई 2022, रविवार को 11.13 मिनट से
पंचक का समापन- 26 मई 2022, मंगलवार को 24.39 मिनट पर।

गुरुवार, 26 मई 2022- अचला (अपरा) एकादशी

27 मई शुक्रवार प्रदोष व्रत (कृष्ण

 
वैशाख पूर्णिमा- सोमवार 16 मई, 2022।

 
ज्येष्ठ अमावस्या सोमवार 30 मई, 2022।

आज का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ व्यवसाय संबंधी योजनाओं को लेकर आएगा। कुछ नई तकनीक का प्रयोग करके नई योजनाएं बनाएंगे। जो लोग विदेशों से व्यापार करते हैं उन्हें आज बहुत सोच विचार कर निर्णय करना होगा नहीं तो वह कोई गलत निर्णय ले सकते हैं। आपके पिताजी यदि किसी कार्य को करने के लिए मना करें,तो आपको उसे नहीं करना है,क्योंकि कभी-कभी बड़ों की बात मानना अच्छा होता है। भाइयों से चल रहा वाद-विवाद समाप्त होगा। संतान द्वारा किसी ऐसे कार्य को किया जाएगा, जिससे आपके कुल का नाम रोशन होगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज आपकी किसी नई संपत्ति प्राप्ति की अभिलाषा पूरी होगी और आप अपने घर किसी पूजा-पाठ आदि का आयोजन भी कर सकते हैं,जिसमें परिवार के सभी सदस्य प्रसन्न नजर आएंगे,लेकिन आपके किसी मन की इच्छा की पूर्ति न होने के कारण आप थोड़ा परेशान रहेंगे। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य आपको भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है। अविवाहित जातकों के जीवन में किसी नए मेहमान की दस्तक हो सकती है। यदि व्यवसाय संबंधित किसी यात्रा पर जाएंगे,तो वह आपके लिए लाभदायक रहेगी।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आपको अपनी बुद्धि का प्रयोग करके व्यवसाय में कुछ योजनाओं को बनाना होगा और आप उसी कार्य को करें,जो आपको अत्यधिक प्रिय हो,क्योंकि आपको उसमें सफलता अवश्य मिलेगी। आज आपको कुछ नए-नए आईडिया आएंगे,जिन्हे आपको तुरंत आगे बढ़ाना होगा, तभी आप उनसे लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे। आपके घर किसी प्रिय अतिथि का आगमन हो सकता है,जिसमें परिवार के सभी सदस्य व्यस्त रहेंगे। आपका अपने किसी मित्र से झगड़ा हो सकता है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपके विचारों का स्वागत होगा और आपको आपका मनपसंद कार्य सौंपा जाएगा। आपको अपने अधूरे पड़े कार्यों की सुध बुध लेनी होगी और उन्हें पूरा करना होगा,नहीं तो वह लंबे खींच सकते हैं। आज आप अपने लिए भी कुछ समय निकालेंगे और अपने लिए नए कपड़े, मोबाइल, लैपटॉप आदि की खरीदारी कर सकते हैं,लेकिन आपके कड़वे स्वभाव के कारण आपके परिवार के सदस्य आपसे थोड़ा परेशान रहेंगे। माता जी आपको कोई जिम्मेदारी सौंप सकती हैं,जिससे आपको समय रहते पूरा करना होगा।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा। विद्यार्थियों को अपने कमजोर विषयों पर पकड़ बनानी होगी,तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारी आपके काम से प्रसन्न नजर आएंगे और आपको कोई नई जिम्मेदारी भी सौंपी जा सकती है। राजनीति की दिशा में कार्यरत लोगों को सावधान रहना होगा, क्योंकि उनके कुछ शत्रु उनकी छवि खराब करने की कोशिश कर सकते हैं। आपको अपनी किसी पिछली की हुई गलती के लिए भी माफी मांगनी पड़ सकती है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज आपको व्यवहार में संयम बरतना होगा। यदि आप के आस पड़ोस में टकराव की नौबत आए,तो भी उसमें आपको चुप रहना होगा। आप जीवनसाथी को ससुराल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं,जहां आपको तोल मोल कर बोलना बेहतर रहेगा। परिवार में किसी शुभ मांगलिक कार्यक्रम पर चर्चा हो सकती है, क्योंकि परिवार में किसी सदस्य के विवाह प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है। जीवनसाथी की तरक्की देखकर आपको प्रसन्नता होगी। आर्थिक स्थिति पहले से मजबूत रहेगी, लेकिन आपका कोई अपना आपको धोखा दे सकता है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन विद्यार्थी जातकों के लिए बेहतर रहेगा,क्योंकि उनके किसी परीक्षा के परिणाम आ सकते हैं,जिसमें उन्हें सफलता मिलेगी। जमीन जायदाद के मामले में आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप व्यवसाय में किसी नए प्रोजेक्ट पर कार्य करने की सोच रहे हैं,तो उसमें अपने साझेदार से सलाह मशवरा अवश्य करना होगा। संतान के भविष्य की योजनाओं को आपको सोच विचार कर बनाना होगा व संतान से भी सलाह मशवरा अवश्य करें। कार्य व्यवहार से जुड़े सभी विवाद आज सुलझ सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए काफी मजबूत रहेगा। व्यापार में यदि आप कुछ नवीनता ला सके,तो आपके लिए बेहतर रहेगा,जो लोग सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं,उन्हें कुछ सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। परिवार में सुख शांति बनाए रखने के लिए आपको वाणी की मधुरता को नहीं खोना है,नहीं तो कुछ सदस्य आपसे नाराज रहेंगे। यदि आप जीवनसाथी को किसी नए व्यवसाय को कराना चाहते हैं, तो उसके लिए दिन बेहतर रहेगा। आपको व्यापार में दिनभर छुटपुट लाभ के अवसर मिलते रहेंगे, जिनको पहचानकर आपको उन पर अमल करना होगा,तभी आप उनसे लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन बिजनेस कर रहे लोगों को सावधानी व सतर्कता बरतनी होगी क्योंकि उनके कुछ शत्रु उनके पीछे लगे रहेंगे व उनके कामों को बिगाड़ने के पूरी कोशिश करेंगे। आपको अपने किसी परिजन के लिए कुछ रुपए का इंतजाम करना पड़ सकता है। नौकरी कर रहे जातकों को कोई दूसरी नई नौकरी का ऑफर आ सकता है, जिन्हें उन्हे तुरंत ज्वाइन करना होगा। परिवार में आपको कुछ महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी,जिनको आपको सावधान रहकर पूरा करना होगा। आपकी अपने किसी ऐसे मित्र से मुलाकात होगी,जिसकी प्रतिक्षा आप लंबे समय से कर रहे थे।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। कार्यक्षेत्र में कई काम एक साथ हाथ में आने से आपकी व्याकाग्रता बढ़ सकती है,लेकिन फिर भी आपको जरूरी कामों को ही पहले करना होगा। आप अपनी दिनचर्या में भी कुछ बदलाव करेंगे। वैवाहिक जीवन आनंदमय रहेगा। आपको संतान के भविष्य से संबंधित कोई बड़ा फैसला लेना पड़ सकता है,जिसमें आपको परिवार के वरिष्ठ सदस्यों की सलाह की आवश्यकता होगी। बिजनेस कर रहे लोगों को यदि कोई व्यापार संबंधी सलाह लेनी पड़े,तो किसी अनुभवी व्यक्ति से ले,तो बेहतर रहेगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा,क्योंकि कुछ मौसमी बीमारी आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं। व्यापार कर रहे लोगों के लिए दिन बेहतर रहेगा,लेकिन जो लोग साझेदारी में किसी व्यापार को करते हैं,उन्हें पार्टनर की बातों पर भरोसा सोच समझ कर करना होगा। नौकरी से जुड़े जातकों ने यदि कार्यक्षेत्र में जल्दबाजी में किसी कार्य को किया,तो वह उनसे गलत हो सकता है और उन्हें अपने अधिकारियों से डांट खानी पड़ सकती है। आपको जीवनसाथी से कुछ निवेश संबंधी योजनाओं के बारे में विचार विमर्श करना होगा। माताजी से कोई वाद विवाद खड़ा हो सकता है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा। आपको एक के बाद एक शुभ सूचना सुनने को मिलती रहेगी। व्यापार कर रहे लोगों ने यदि जोखिम उठाया,तो वह भी उनके लिए हितकर रहेगा। आपको यदि किसी संकटग्रस्त व्यक्ति की मदद करने का मौका मिले,तो अवश्य करें। अपनी बुद्धि का प्रयोग करके आप व्यापार में भी कई सारी योजनाओं को लांच कर सकते हैं,लेकिन यदि कोई परेशानी आए,तो भी उसमें आपको धैर्य बनाए रखना होगा। परिवार में यदि कोई कलह उत्पन्न हो,तो उसमें दोनों पक्षों की सुनकर किसी निर्णय को लेना होगा,नहीं तो आपको खरी-खोटी सुनने को मिल सकती है।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष

दिनांक 20 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। आप अत्यधिक भावुक होते हैं। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दु:ख-दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। ग्यारह की संख्या आपस में मिलकर दो होती है इस तरह आपका मूलांक दो होगा। इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह मन का कारक होता है।
 
चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में बहुत सफल होते हैं। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से आप कमजोर हैं। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता।

 
शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29
 
शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92

 
शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036
 
ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव

 
शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे
 

कैसा रहेगा यह वर्ष
लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें। किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *