🌸🙏🌹श्री विष्णु पादो विजयते🌹🙏🌸

🍁🌺💐श्री गया गदाधर क्षेत्र💐🌺🍁

🌞 ~ आज का सनातन हिन्दू पंचांग ~ 🌞
⛅ दिनांक – 30 अप्रैल 2022
⛅ दिन – शनिवार
⛅ विक्रम संवत – 2079
⛅ शक संवत -1944
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – ग्रीष्म ऋतु
⛅ मास – वैशाख
⛅ पक्ष – कृष्ण
⛅ तिथि – अमावस्या 01 मई रात्रि 01:57 तक तत्पश्चात प्रतिपदा
⛅ नक्षत्र – अश्विनी रात्रि 08:13 तक तत्पश्चात भरणी
⛅ योग – प्रीति शाम 03:20 तक तत्पश्चात आयुष्मान
⛅ राहुकाल – सुबह 09:22 से सुबह 10:59 तक
⛅ सूर्योदय – 06:10
⛅ सूर्यास्त – 19:02
⛅ दिशाशूल पूर्व दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण – दर्श अमावस्या, श्री मां आनंदमयी जयंती
💥 विशेष – अमावस्या
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 स्कन्दपुराण‬ के प्रभास खंड के अनुसार
“अमावास्यां नरो यस्तु परान्नमुपभुञ्जते ।। तस्य मासकृतं पुण्क्मन्नदातुः प्रजायते”
🍲 जो व्यक्ति ‪अमावस्या‬ को दूसरे का अन्न खाता है उसका महिने भर का पुण्य उस अन्न के स्वामी/दाता को मिल जाता है।
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 समृद्धि बढ़ाने के लिए 🌷
🌙 कर्जा हो गया है तो अमावस्या के दूसरे दिन से पूनम तक रोज रात को चन्द्रमा को अर्घ्य दे, समृद्धि बढेगी ।
🙏🏻 दीक्षा मे जो मन्त्र मिला है उसका खूब श्रध्दा से जप करना शुरू करें , जो भी समस्या है हल हो जायेगी ।
*
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 खेती के काम में ये सावधानी रहे 🌷
🚜 ज़मीन है अपनी… खेती काम करते हैं तो अमावस्या के दिन खेती का काम न करें …. न मजदूर से करवाएं | जप करें भगवत गीता का ७ वां अध्याय अमावस्या को पढ़ें …और उस पाठ का पुण्य अपने पितृ को अर्पण करें … सूर्य को अर्घ्य दें… और प्रार्थना करें ” आज जो मैंने पाठ किया …अमावस्या के दिन उसका पुण्य मेरे घर में जो गुजर गए हैं …उनको उसका पुण्य मिल जाये | ” तो उनका आर्शीवाद हमें मिलेगा और घर में सुख-सम्पति बढ़ेगी |
*

📖 *
🌞 ~ हिन्दू पंचाग ~ 🌞
🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🌺🙏पंचक का आरंभ- 24 अप्रैल 2022, रविवार को 18.43 मिनट से
पंचक का समापन- 29 अप्रैल 2022, शुक्रवार को 08.15 मिनट पर।
पंचक का आरंभ- 22 मई 2022, रविवार को 11.13 मिनट से
पंचक का समापन- 26 मई 2022, मंगलवार को 24.39 मिनट पर। कामदा एकादशी
मंगलवार, 26 अप्रैल 2022- वरुथिनी एकादशी
गुरुवार, 12 मई 2022- मोहिनी एकादशी
गुरुवार, 26 मई 2022- अचला (अपरा) एकादशी
28 अप्रैल गुरुवार प्रदोष व्रत (कृष्ण)
13 मई शुक्रवार प्रदोष व्रत (शुक्ल)
27 मई शुक्रवार प्रदोष व्रत (कृष्ण

चैत्र पूर्णिमा- शनिवार 16 अप्रैल, 2022।
 
वैशाख पूर्णिमा- सोमवार 16 मई, 2022।

वैशाख अमावस्या शनिवार 30 अप्रैल, 2022।
 
ज्येष्ठ अमावस्या सोमवार 30 मई, 2022।

राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। कार्यक्षेत्र में आपको अत्यधिक मेहनत के बाद ही सफलता मिलती दिख रही हैं। आपको किसी से भी क्रोध में भी कठोर शब्दों को नहीं बोलना है। विपरीत परिस्थिति में भी धैर्य बनाए रखना बेहतर रहेगा। आज किसी धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बनाए, तो माता-पिता को साथ लेकर जाना बेहतर रहेगा। आप संतान की शिक्षा से संबंधित किसी समस्या को लेकर परेशान रहेंगे।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा। आप परिवार में किसी मांगलिक उत्सव के कार्यक्रमों में व्यस्त रहेंगे और परिवार में छोटे बच्चे भी मौज मस्ती करते नजर आएंगे। आपके परिवार का कोई वरिष्ठ सदस्य आपसे नाराज हो सकता है। व्यवसाय कर रहे लोगों को प्लान बना कर चलना होगा, नहीं तो नुकसान हो सकता है। संतान के भविष्य के लिए कुछ धन संचय करने की सोच रहे हैं, तो उसमें आपको जीवन साथी से सलाह मशवरा करके करना बेहतर रहेगा। आपकी आज किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी, जिसके साथ पुरानी यादें ताजा होंगी।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से सफलता दिलाने वाला रहेगा। विद्यार्थियों के शिक्षा के क्षेत्र में किए गए प्रयास सफल होंगे। जो लोग नौकरी में कार्यरत है वह यदि किसी नए व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, तो वह उसके लिए भी समय निकालना में कामयाब रहेंगे। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति को लेकर आपके जीवन साथी से वाद विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आप अपने माताजी से किसी किए हुए वादे को पूरा करेंगे। शत्रु आपको परेशान करेंगे, फिर भी आप अपनी चतुर बुद्धि का प्रयोग करके उनसे काम निकलवाने में कामयाब रहेंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। परिवार में लंबे समय से सदस्यों के साथ चले आ रहे मतभेद समाप्त होंगे। जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं, उनके रिश्ते में आज मजबूती आएगी। आपको संतान को जीवन की वास्तविकता को समझाने की पूरी कोशिश करनी होगी। व्यवसाय कर रहे लोगों के लिए दिन सामान्य रहेगा। आज ज्यादा लाभ न होने के बाद भी अपने खर्चे आसानी से निकाल पाएंगे। आज परिवार के सदस्यों को लेकर किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ चुनौतियों भरा रहेगा। यदि आप अपना कोई कार्य पूरा करना चाहते हैं तो उसे पूरे लग्न के साथ करना होगा। अपने आलस्य के कारण आप अपने कामों को आगे के लिए भी टालने की कोशिश करेंगे। कुछ काम ऐसे होंगे, जो आपको पूरे अवश्य करने होंगे। आपकी किसी पैतृक संपत्ति का बंटवारा हो सकता है। परिवार में आप किसी पूजा पाठ का आयोजन भी कर सकते हैं।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खर्चा भरा रहेगा। आपको अपने बढ़ते हुए खर्चों पर लगाम लगानी होगी, क्योंकि आपके कुछ नए खर्चे भी हो सकते हैं, जिनको लेकर आप परेशान रहेंगे। आज आप अपनी कुछ परेशानियां अपने मित्रों से साझा करेंगे। आप के कड़वे व्यवहार से परिवार के सदस्य व बाहरी लोग भी आपसे परेशान रहेंगे। नौकरी में कार्यरत लोगों को आज पदोन्नति मिल सकती है। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को आज कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आज आपको कमर दर्द, पैर दर्द आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आज आपको आपके परिवार का कोई सदस्य समय पर मदद ना करने के लिए मना कर सकता है। व्यवसाय में आपको निवेश करने से पहले बहुत सोच विचार करना होगा, अन्यथा आपको हानी हो सकती है। यदि आप आज सट्टेबाजी में धन का निवेश करने की सोच रहे हैं, तो आपको उसमें भी सावधान रहना होगा। जीवन साथी से आप कुछ जरूरी मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं, जिससे आपकी काफी समस्याएं हल होंगी। आज आपको विपरीत परिस्थिति उत्पन्न होने पर अकस्मात यात्रा पर जाना पड़ सकता है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। आपको जीवन साथी की ओर से कोई सरप्राइज मिल सकता है, जिसे पाकर आप प्रसन्न रहेंगे। आपको संतान की संगति पर नजर रखें अन्यथा किसी गलत काम की ओर अग्रसर हो सकते हैं। विद्यार्थियों का पढ़ाई में खूब मन लगेगा और वह परीक्षा में सफलता हासिल करेंगे। व्यवसाय में आपको छोटा-मोटा नुकसान हो सकता है, जिसका आपकी आर्थिक स्थिति पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके पारिवारिक रिश्तों में मधुरता लेकर आएगा। परिवार में सदस्यों की आपसे कोई नोकझोंक हो सकती है जो किसी वरिष्ठ सदस्य की मदद से समाप्त होगी। आप किसी पूजा पाठ का आयोजन भी कर सकते है। आध्यात्मिक कारणों में आपका मन लगेगा। रुका हुआ धन प्राप्त होने से आप अपनी महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति करने में सफल रहेंगे। परिवार के सदस्यों को कहीं मंदिर आदि भी घुमाने लेकर जा सकते हैं। व्यापार में आपके कुछ नए शत्रु उत्पन्न होंगे, जिनसे आपको सतर्क रहना होगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज आपको सावधानी से चलना होगा और किसी भी कार्य को सोच विचार कर करना होगा। कार्य क्षेत्र में कोई व्यक्ति आपकी प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचा सकता है। यदि आपका किसी से कोई वाद-विवाद होता है तो आपको उसमें चुप रहना बेहतर रहेगा। संतान के लिए यदि आप किसी नए व्यवसाय में हाथ आजमाने की सोच रहे हैं, तो आपकी वह इच्छा आज पूरी होगी। आपको माता जी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको ऑफिस में कार्य करते समय अपना ध्यान काम पर लगाना होगा, नहीं तो आपसे कोई गलती हो सकती है। आपको अधिकारियों से खरी-खोटी सुनने को मिल सकती है। परिवार के सदस्यों के साथ आप कहीं घूमने जाने की योजना भी बना सकते हैं। आप कुछ दान के कार्यों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। वैवाहिक जीवन में यदि कोई कलह चल रहा थी, तो आज वह समाप्त होगी। आप जीवन साथी से किए हुए किसी वादे को पूरा करते नजर आएंगे।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ कुछ समय उनके समस्याओं को सुनने में व्यतीत करेंगे। आप अपने परिवार के सदस्यों के सलाह मशवरे से किसी नए व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। अविवाहित जातकों के लिए कोई बेहतर अवसर आ सकता है। आप आज किसी मांगलिक उत्सव में सम्मिलित होंगे, जहां आपकी अपने परिजनों से मुलाकात होगी। आपको किसी को धन उधार देने से बचना होगा, नहीं तो आपका वह धन फंस सकता है। जो लोग रोजगार के लिए तलाश कर रहे हैं, उन्हें कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई

अंक ज्योतिष के अनुसार आपका मूलांक तीन आता है। यह बृहस्पति का प्रतिनिधि अंक है। आप दार्शनिक स्वभाव के होने के बावजूद एक विशेष प्रकार की स्फूर्ति रखते हैं। आपकी शिक्षा के क्षेत्र में पकड़ मजबूत होगी। आप एक सामाजिक प्राणी हैं। ऐसे व्यक्ति निष्कपट, दयालु एवं उच्च तार्किक क्षमता वाले होते हैं। आप सदैव परिपूर्णता या कहें कि परफेक्शन की तलाश में रहते हैं यही वजह है कि अकसर अव्यवस्थाओं के कारण तनाव में रहते हैं। अनुशासनप्रिय होने के कारण कभी-कभी आप तानाशाह भी बन जाते हैं।

शुभ दिनांक : 3, 12, 21, 30

शुभ अंक : 1, 3, 6, 7, 9,

शुभ वर्ष : 2028, 2030, 2031, 2034, 2043, 2049, 2052,

ईष्टदेव : देवी सरस्वती, देवगुरु बृहस्पति, भगवान विष्णु

शुभ रंग : पीला, सुनहरा और गुलाबी

कैसा रहेगा यह वर्ष
नवीन व्यापार की योजना भी बन सकती है। दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी। घर या परिवार में शुभ कार्य होंगे। आपके लिए यह वर्ष सुखद है। किसी विशेष परीक्षा में सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा के लिए प्रतिभा के बल पर उत्तम सफलता का है। महत्वपूर्ण कार्य से यात्रा के योग भी है। मित्र वर्ग का सहयोग सुखद रहेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *