🌼🌺💥श्री गया गदाधर क्षेत्र💥🌺🌼

🌞 ~ आज का सनातन हिन्दू पंचांग ~ 🌞
⛅ दिनांक – 16 मई 2022
⛅ दिन – सोमवार
⛅ विक्रम संवत – 2079
⛅ शक संवत -1944
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – ग्रीष्म ऋतु
⛅ मास – वैशाख
⛅ पक्ष – शुक्ल
⛅ तिथि – पूर्णिमा सुबह 09:43 तक तत्पश्चात प्रतिपदा
⛅ नक्षत्र – विशाखा दोपहर 01:18 तक तत्पश्चात अनुराधा
⛅ योग – वरीयान सुबह 06:18 तक तत्पश्चात परिघ
⛅ राहुकाल – सुबह 07:39 से सुबह 09:18 तक
⛅ सूर्योदय – 06:01
⛅ सूर्यास्त – 19:08
⛅ दिशाशूल – पूर्व दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण – वैशाखी-बुद्ध पूर्णिमा वैशाख स्नान समाप्त
💥 विशेष – पूर्णिमा
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 वैशाख पूर्णिमा 🌷
हिन्दू धर्म में वैशाख महिने की पूर्णिमा तिथि भी भगवान विष्णु व शक्ति स्वरूपा देवी लक्ष्मी की उपासना के लिए बहुत शुभ बताई गई है। माता लक्ष्मी को सुख-समृद्धि, धन, वैभव और ऐश्वर्य की देवी माना गया है।
🙏🏻 वैशाख पूर्णिमा यानी 16 मई, सोमवार को देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए नीचे बताएँ उपाय करना भी शुभ व सुख-ऐश्वर्य देने वाला माना गया है-
🙏🏻 – सुबह के साथ ही खासकर शाम के वक्त भी स्नान कर माता लक्ष्मी की प्रतिमा की सामान्य पूजा कर इस मंत्र का जप आर्थिक परेशानियों को दूर करने वाला होगा।
🌹 – माता लक्ष्मी को लाल चन्दन, लाल अक्षत, लाल वस्त्र, लाल फूल, मौसमी फल, मिठाई अर्पित करें।
🍚 – माता को दूध से बनी खीर का भोग लगाएं। बाद में देवी लक्ष्मी को इस वैदिक मंत्र स्तुति के उपाय का यथाशक्ति जप करें-
🌷 ॐ श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात् ॐ॥
🔥 – पूजा और मंत्र जप के बाद घी के दीप से माता लक्ष्मी की आरती करें।
🔥 – आरती के बाद धन प्राप्ति और सुखी जीवन की कामना करते हुए पूजा-आरती में हुई त्रुटियों के लिए क्षमा प्रार्थना करें।
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 कभी स्नान ना कर सकें तो 🌷
🌿 तुलसी के पौधे की मिटटी इतनी पवित्र है कि कोई आदमी घर में बहुत बीमार हो नहा नही सकता हो तो आप उसको तुलसी की मिटटी का तिलक कर दो वो आदमी नहाया हुआ जैसा पवित्र माना जायेगा | (मेरे से एक मिलिट्री में काम करने वाले भाई ने पूछा था कि हम ऐसी जगहों पर रहते हैं जहाँ बर्फ ही बर्फ होती है पानी तो होता नहीं नहाये कैसे, इतनी ठण्ड होती है माईनस में होता है टेम्परेचर क्या करें ? नियम कैसे करें ? मैंने कहा तुलसी की मिटटी ले जाओ जितने दिन रहना पड़े उसका तिलक कर लो नहाये हुए के सामान माने जाओगे पवित्र तुलसी की मिटटी इतनी शुद्ध है | ) इसका मतलब ये नही है कि और भी कोई सोचे की वाह बढ़िया आईडिया है कभी नहाना नही और तुलसी की मिटटी का तिलक कर दो हो गया पवित्र हो गये हम तो |
*

📖 *
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻पंचक का आरंभ- 22 मई 2022, रविवार को 11.13 मिनट से
पंचक का समापन- 26 मई 2022, मंगलवार को 24.39 मिनट पर।

गुरुवार, 26 मई 2022- अचला (अपरा) एकादशी

27 मई शुक्रवार प्रदोष व्रत (कृष्ण

 
वैशाख पूर्णिमा- सोमवार 16 मई, 2022।

 
ज्येष्ठ अमावस्या सोमवार 30 मई, 2022।

राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहेगा। दांपत्य जीवन में यदि कोई विरोध चल रहा था,तो वह समाप्त होगा और आप जीवनसाथी को कहीं घुमाने फिराने भी लेकर जा सकते हैं। यदि आप किसी व्यवसाय को साझेदारी में करना चाहते हैं,तो अपने आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा,लेकिन किसी बड़े अधिकारी से अनबन से आपको नुकसान हो सकता है। मित्रों के साथ आप लंबी दूरी की यात्रा पर जाने की योजना बनाएंगे,जिसमें आपको पिताजी से सलाह मशवरा करके जाना बेहतर रहेगा,नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा। व्यापार कर रहे लोगों को अत्यधिक भागदौड़ के बाद ही कुछ सफलता हाथ लगेगी। आपको नई योजनाओं की ओर ध्यान लगाना होगा,तभी वह आपको अचानक से लाभ दे सकती हैं। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को किसी वरिष्ठ अधिकारी के काम को सावधान होकर करना होगा,नहीं तो उन्हें अपने अधिकारियों के सामने कोप का भाजन बनना पड़ सकता है। राजनीतिक दिशा में कार्य लोगों को सावधान रहना होगा,क्योंकि उनके साथी उनकी छवि को खराब करने की कोशिश कर सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन व्यापार कर रहे लोगों के लिए लाभ के अवसर प्रदान करेगा,जिनको आपको पहचान कर उन पर तुरंत अमल करना होगा। रात्रि का समय आप अपने मित्रों व परिजनों के साथ हास्य परिहास में व्यतीत करेंगे। यदि आप किसी छोटे व्यवसाय को जीवनसाथी के लिए कराना चाहते हैं,तो उसके लिए दिन बेहतर रहेगा। आपके परिवार के किसी सदस्य के विवाह में आ रही समस्याओं का समाधान मिलेगा,लेकिन ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से कोई विवाद खड़ा हो सकता है,जिसमें आपको सावधान रहना होगा। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को जीवनसाथी पर आंख बंद करके भरोसा करने से बचना होगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज आप अपने आपमें ही मस्त नजर आएंगे और किसी आलोचक की आलोचना की ओर ध्यान नहीं देंगे। आप अपने कार्य को समय पर पूरा कर पाएंगे। आपको किसी व्यक्ति या मित्र के साथ खाली बैठकर समय व्यतीत करने से अच्छा है कि आप व्यापार की कुछ योजनाओं की ओर ध्यान लगाएं। सामाजिक क्षेत्रों में मेलजोल बढ़ाने से आपको कामयाबी मिलेगी। आपको कोई निवेश संबंधी सूचना सुनने को मिल सकती है। आपको अपने बड़े खर्चों को भी लगाम लगाने की कोशिश करनी होगी।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानियों भरा रहेगा। आपको किसी परिजन से कोई निराशाजनक सूचना सुनने को मिल सकती है। नई उपलब्धियां आपको कड़ी मेहनत के बाद ही मिलेगी। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों का उत्तरदायित्व बढे़गा,लेकिन जो लोग नौकरी में कार्यरत हैं,उन्हें आज किसी दूसरी नौकरी का ऑफर आ सकता है,लेकिन उन्हें अभी पुराने में ही टिके रहना बेहतर रहेगा। यदि किसी अनजान व्यक्ति से लेनदेन किया,तो वह आपके लिए परेशानी जनक हो सकता है। आपको अपने शत्रुओं की रणनीति को समझना होगा और बुद्धि का प्रयोग करके उनसे बाहर निकलना होगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। आपके परिवार में किसी शुभ व मांगलिक उत्सव का आयोजन हो सकता है,जिसमें परिजनों का आना जाना लगा रहेगा। यदि घर गृहस्थी की कोई समस्या थी,तो वह सुलझेगी,लेकिन कार्यक्षेत्र में किसी भी विपरीत परिस्थिति के उत्पन्न होने पर आपको अपने क्रोध पर काबू रखना होगा,नहीं तो माहौल शांतिपूर्ण हो सकता है। रचनात्मक कार्य में आपका मन लगेगा। आपकी किसी मन की इच्छा की पूर्ति होगी,जिसके कारण आप फूले नहीं समाएंगे।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आप की महत्वकाक्षाओं की पूर्ति का दिन रहेगा। आप किसी पास व दूर की यात्रा पर जा सकते हैं,जो आपके लिए लाभदायक रहेगी,लेकिन कार्यक्षेत्र में समस्याओं का समाधान ना मिलने से आपका मन अशांत रहेगा। आप अपने कड़वे व्यवहार के कारण परिवार के किसी सदस्य को भला बुरा भी बोल सकते हैं,लेकिन व्यवसाय कर रहे लोगों को मन मुताबिक लाभ मिल सकता है। यदि किसी मित्र से लंबे समय बाद मिलने का मौका मिले,तो आपको उसमें पुराने गिले-शिकवे को नहीं उठाना है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आप कार्यक्षेत्र में कुछ विशेष कर दिखाने की उधेड़बुन में लगे रहेंगे,लेकिन आपको अपने मन में निराशाजनक विचारों को आने से रोकना होगा,नहीं तो आपका ध्यान इधर-उधर भटकेगा,जिसके कारण आपके काफी कार्य लम्बे समय के लिए टल सकते हैं। संतान पक्ष की ओर से आपको अक्समात कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। आपको किसी सरकारी संस्था में सरकारी योजना का भी लाभ उठाने का मौका मिलेगा। रोजगार की तलाश कर रहे लोगों को भी कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। आप दिन का कुछ समय माता-पिता की समस्याओं को सुनने में व्यतीत करेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज आपकी कुछ धार्मिक कार्यों के प्रति आस्था बढ़ेगी और आप का मन दान पुण्य के कार्यों में लगेगा। यदि आपको कुछ नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा,तो वह आपके लिए लाभ का सौदा लेकर आएंगे,लेकिन आपको अपने रोजमर्रा के कामों में कोताही बिल्कुल नहीं बरतनी है,नहीं तो बाद में वह सब एक साथ आपके ऊपर आ सकते हैं,जिससे आपके ऊपर भार बढ़ सकता है। व्यवसाय में आपके कुछ लंबे समय से रुकी हुई योजनाएं चालू होंगी,जिससे भविष्य में आपको भरपूर लाभ अवश्य मिलेगा। जीवनसाथी को आप कहीं बाहर घुमाने लेकर जा सकते हैं। संतान को आज किसी नई नौकरी का ऑफर आ सकता है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके पराक्रम में वृद्धि का दिन रहेगा। आपके चेहरे का तेज देखकर आपके शत्रुओं का मनोबल टूटेगा। सायंकाल के समय अचानक से आपके घर अतिथि आगमन हो सकता है,जिससे आपका कुछ धन भी व्यय होगा। कार्यक्षेत्र में यदि आपकी अपने किसी अधिकारी से अनबन हो,तो आपको उसमें चुप रहना बेहतर रहेगा, नहीं तो वह आपकी पदोन्नति में बाधा डाल सकते हैं। यदि भविष्य में आपने किसी कार्य को गुप्त करके रखा हुआ था,तो आपका वह राज खुल सकता है। आपको अपने किसी मित्र के लिए कुछ रुपयों का इंतजाम भी करना पड़ सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके सांसारिक सुख के साधनों में वृद्धि का दिन रहेगा। आप अपने घर गृहस्थी के उपयोग की कोई प्रिय वस्तु खरीद सकते हैं। यदि आप किसी भूमि व वाहन मकान आदि की खरीदारी करने जा रहे हैं,तो आपको उसमें कुछ समय रुकना बेहतर रहेगा,नहीं तो यह सौदा आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य में अकस्मात गिरावट के कारण आप परेशान रहेंगे। कार्यक्षेत्र में लोग आपकी प्रशंसा करते नजर आएंगे,जिसके कारण आपके कुछ नये मित्र भी बन सकते हैं।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक का रहने वाला है। आपको किसी कंपटीशन में जीत मिल सकती है,जिसके लिए आप लंबे समय से मेहनत कर रहे हैं। संतान से जुड़ी कुछ समस्याएं हैं,तो उनका आपको समाधान मिलेगा। परिवार में किसी सदस्य को सरकारी नौकरी मिलने से परिवार का माहौल उत्साह जैसा रहेगा। मौसम का विपरीत प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है,इसलिए आपको सावधान रहना होगा।

दिनांक 16 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं। आप पैनी नजर के होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है।

शुभ दिनांक : 7, 16, 25

शुभ अंक : 7, 16, 25, 34

शुभ वर्ष : 2023

ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु

शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून

कैसा रहेगा यह वर्ष

आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं व मंदिर में पताका चढ़ाएं।

🌸🙏🌹श्री विष्णु पादो विजयते🌹🙏🌸

🌼🌺💥श्री गया गदाधर क्षेत्र💥🌺🌼

🌞 ~ आज का सनातन हिन्दू पंचांग ~ 🌞
⛅ दिनांक – 16 मई 2022
⛅ दिन – सोमवार
⛅ विक्रम संवत – 2079
⛅ शक संवत -1944
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – ग्रीष्म ऋतु
⛅ मास – वैशाख
⛅ पक्ष – शुक्ल
⛅ तिथि – पूर्णिमा सुबह 09:43 तक तत्पश्चात प्रतिपदा
⛅ नक्षत्र – विशाखा दोपहर 01:18 तक तत्पश्चात अनुराधा
⛅ योग – वरीयान सुबह 06:18 तक तत्पश्चात परिघ
⛅ राहुकाल – सुबह 07:39 से सुबह 09:18 तक
⛅ सूर्योदय – 06:01
⛅ सूर्यास्त – 19:08
⛅ दिशाशूल – पूर्व दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण – वैशाखी-बुद्ध पूर्णिमा वैशाख स्नान समाप्त
💥 विशेष – पूर्णिमा
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 वैशाख पूर्णिमा 🌷
हिन्दू धर्म में वैशाख महिने की पूर्णिमा तिथि भी भगवान विष्णु व शक्ति स्वरूपा देवी लक्ष्मी की उपासना के लिए बहुत शुभ बताई गई है। माता लक्ष्मी को सुख-समृद्धि, धन, वैभव और ऐश्वर्य की देवी माना गया है।
🙏🏻 वैशाख पूर्णिमा यानी 16 मई, सोमवार को देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए नीचे बताएँ उपाय करना भी शुभ व सुख-ऐश्वर्य देने वाला माना गया है-
🙏🏻 – सुबह के साथ ही खासकर शाम के वक्त भी स्नान कर माता लक्ष्मी की प्रतिमा की सामान्य पूजा कर इस मंत्र का जप आर्थिक परेशानियों को दूर करने वाला होगा।
🌹 – माता लक्ष्मी को लाल चन्दन, लाल अक्षत, लाल वस्त्र, लाल फूल, मौसमी फल, मिठाई अर्पित करें।
🍚 – माता को दूध से बनी खीर का भोग लगाएं। बाद में देवी लक्ष्मी को इस वैदिक मंत्र स्तुति के उपाय का यथाशक्ति जप करें-
🌷 ॐ श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात् ॐ॥
🔥 – पूजा और मंत्र जप के बाद घी के दीप से माता लक्ष्मी की आरती करें।
🔥 – आरती के बाद धन प्राप्ति और सुखी जीवन की कामना करते हुए पूजा-आरती में हुई त्रुटियों के लिए क्षमा प्रार्थना करें।
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 कभी स्नान ना कर सकें तो 🌷
🌿 तुलसी के पौधे की मिटटी इतनी पवित्र है कि कोई आदमी घर में बहुत बीमार हो नहा नही सकता हो तो आप उसको तुलसी की मिटटी का तिलक कर दो वो आदमी नहाया हुआ जैसा पवित्र माना जायेगा | (मेरे से एक मिलिट्री में काम करने वाले भाई ने पूछा था कि हम ऐसी जगहों पर रहते हैं जहाँ बर्फ ही बर्फ होती है पानी तो होता नहीं नहाये कैसे, इतनी ठण्ड होती है माईनस में होता है टेम्परेचर क्या करें ? नियम कैसे करें ? मैंने कहा तुलसी की मिटटी ले जाओ जितने दिन रहना पड़े उसका तिलक कर लो नहाये हुए के सामान माने जाओगे पवित्र तुलसी की मिटटी इतनी शुद्ध है | ) इसका मतलब ये नही है कि और भी कोई सोचे की वाह बढ़िया आईडिया है कभी नहाना नही और तुलसी की मिटटी का तिलक कर दो हो गया पवित्र हो गये हम तो |
*

📖 *
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻पंचक का आरंभ- 22 मई 2022, रविवार को 11.13 मिनट से
पंचक का समापन- 26 मई 2022, मंगलवार को 24.39 मिनट पर।

गुरुवार, 26 मई 2022- अचला (अपरा) एकादशी

27 मई शुक्रवार प्रदोष व्रत (कृष्ण

 
वैशाख पूर्णिमा- सोमवार 16 मई, 2022।

 
ज्येष्ठ अमावस्या सोमवार 30 मई, 2022।

राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहेगा। दांपत्य जीवन में यदि कोई विरोध चल रहा था,तो वह समाप्त होगा और आप जीवनसाथी को कहीं घुमाने फिराने भी लेकर जा सकते हैं। यदि आप किसी व्यवसाय को साझेदारी में करना चाहते हैं,तो अपने आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा,लेकिन किसी बड़े अधिकारी से अनबन से आपको नुकसान हो सकता है। मित्रों के साथ आप लंबी दूरी की यात्रा पर जाने की योजना बनाएंगे,जिसमें आपको पिताजी से सलाह मशवरा करके जाना बेहतर रहेगा,नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा। व्यापार कर रहे लोगों को अत्यधिक भागदौड़ के बाद ही कुछ सफलता हाथ लगेगी। आपको नई योजनाओं की ओर ध्यान लगाना होगा,तभी वह आपको अचानक से लाभ दे सकती हैं। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को किसी वरिष्ठ अधिकारी के काम को सावधान होकर करना होगा,नहीं तो उन्हें अपने अधिकारियों के सामने कोप का भाजन बनना पड़ सकता है। राजनीतिक दिशा में कार्य लोगों को सावधान रहना होगा,क्योंकि उनके साथी उनकी छवि को खराब करने की कोशिश कर सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन व्यापार कर रहे लोगों के लिए लाभ के अवसर प्रदान करेगा,जिनको आपको पहचान कर उन पर तुरंत अमल करना होगा। रात्रि का समय आप अपने मित्रों व परिजनों के साथ हास्य परिहास में व्यतीत करेंगे। यदि आप किसी छोटे व्यवसाय को जीवनसाथी के लिए कराना चाहते हैं,तो उसके लिए दिन बेहतर रहेगा। आपके परिवार के किसी सदस्य के विवाह में आ रही समस्याओं का समाधान मिलेगा,लेकिन ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से कोई विवाद खड़ा हो सकता है,जिसमें आपको सावधान रहना होगा। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को जीवनसाथी पर आंख बंद करके भरोसा करने से बचना होगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज आप अपने आपमें ही मस्त नजर आएंगे और किसी आलोचक की आलोचना की ओर ध्यान नहीं देंगे। आप अपने कार्य को समय पर पूरा कर पाएंगे। आपको किसी व्यक्ति या मित्र के साथ खाली बैठकर समय व्यतीत करने से अच्छा है कि आप व्यापार की कुछ योजनाओं की ओर ध्यान लगाएं। सामाजिक क्षेत्रों में मेलजोल बढ़ाने से आपको कामयाबी मिलेगी। आपको कोई निवेश संबंधी सूचना सुनने को मिल सकती है। आपको अपने बड़े खर्चों को भी लगाम लगाने की कोशिश करनी होगी।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानियों भरा रहेगा। आपको किसी परिजन से कोई निराशाजनक सूचना सुनने को मिल सकती है। नई उपलब्धियां आपको कड़ी मेहनत के बाद ही मिलेगी। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों का उत्तरदायित्व बढे़गा,लेकिन जो लोग नौकरी में कार्यरत हैं,उन्हें आज किसी दूसरी नौकरी का ऑफर आ सकता है,लेकिन उन्हें अभी पुराने में ही टिके रहना बेहतर रहेगा। यदि किसी अनजान व्यक्ति से लेनदेन किया,तो वह आपके लिए परेशानी जनक हो सकता है। आपको अपने शत्रुओं की रणनीति को समझना होगा और बुद्धि का प्रयोग करके उनसे बाहर निकलना होगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। आपके परिवार में किसी शुभ व मांगलिक उत्सव का आयोजन हो सकता है,जिसमें परिजनों का आना जाना लगा रहेगा। यदि घर गृहस्थी की कोई समस्या थी,तो वह सुलझेगी,लेकिन कार्यक्षेत्र में किसी भी विपरीत परिस्थिति के उत्पन्न होने पर आपको अपने क्रोध पर काबू रखना होगा,नहीं तो माहौल शांतिपूर्ण हो सकता है। रचनात्मक कार्य में आपका मन लगेगा। आपकी किसी मन की इच्छा की पूर्ति होगी,जिसके कारण आप फूले नहीं समाएंगे।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आप की महत्वकाक्षाओं की पूर्ति का दिन रहेगा। आप किसी पास व दूर की यात्रा पर जा सकते हैं,जो आपके लिए लाभदायक रहेगी,लेकिन कार्यक्षेत्र में समस्याओं का समाधान ना मिलने से आपका मन अशांत रहेगा। आप अपने कड़वे व्यवहार के कारण परिवार के किसी सदस्य को भला बुरा भी बोल सकते हैं,लेकिन व्यवसाय कर रहे लोगों को मन मुताबिक लाभ मिल सकता है। यदि किसी मित्र से लंबे समय बाद मिलने का मौका मिले,तो आपको उसमें पुराने गिले-शिकवे को नहीं उठाना है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आप कार्यक्षेत्र में कुछ विशेष कर दिखाने की उधेड़बुन में लगे रहेंगे,लेकिन आपको अपने मन में निराशाजनक विचारों को आने से रोकना होगा,नहीं तो आपका ध्यान इधर-उधर भटकेगा,जिसके कारण आपके काफी कार्य लम्बे समय के लिए टल सकते हैं। संतान पक्ष की ओर से आपको अक्समात कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। आपको किसी सरकारी संस्था में सरकारी योजना का भी लाभ उठाने का मौका मिलेगा। रोजगार की तलाश कर रहे लोगों को भी कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। आप दिन का कुछ समय माता-पिता की समस्याओं को सुनने में व्यतीत करेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज आपकी कुछ धार्मिक कार्यों के प्रति आस्था बढ़ेगी और आप का मन दान पुण्य के कार्यों में लगेगा। यदि आपको कुछ नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा,तो वह आपके लिए लाभ का सौदा लेकर आएंगे,लेकिन आपको अपने रोजमर्रा के कामों में कोताही बिल्कुल नहीं बरतनी है,नहीं तो बाद में वह सब एक साथ आपके ऊपर आ सकते हैं,जिससे आपके ऊपर भार बढ़ सकता है। व्यवसाय में आपके कुछ लंबे समय से रुकी हुई योजनाएं चालू होंगी,जिससे भविष्य में आपको भरपूर लाभ अवश्य मिलेगा। जीवनसाथी को आप कहीं बाहर घुमाने लेकर जा सकते हैं। संतान को आज किसी नई नौकरी का ऑफर आ सकता है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके पराक्रम में वृद्धि का दिन रहेगा। आपके चेहरे का तेज देखकर आपके शत्रुओं का मनोबल टूटेगा। सायंकाल के समय अचानक से आपके घर अतिथि आगमन हो सकता है,जिससे आपका कुछ धन भी व्यय होगा। कार्यक्षेत्र में यदि आपकी अपने किसी अधिकारी से अनबन हो,तो आपको उसमें चुप रहना बेहतर रहेगा, नहीं तो वह आपकी पदोन्नति में बाधा डाल सकते हैं। यदि भविष्य में आपने किसी कार्य को गुप्त करके रखा हुआ था,तो आपका वह राज खुल सकता है। आपको अपने किसी मित्र के लिए कुछ रुपयों का इंतजाम भी करना पड़ सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके सांसारिक सुख के साधनों में वृद्धि का दिन रहेगा। आप अपने घर गृहस्थी के उपयोग की कोई प्रिय वस्तु खरीद सकते हैं। यदि आप किसी भूमि व वाहन मकान आदि की खरीदारी करने जा रहे हैं,तो आपको उसमें कुछ समय रुकना बेहतर रहेगा,नहीं तो यह सौदा आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य में अकस्मात गिरावट के कारण आप परेशान रहेंगे। कार्यक्षेत्र में लोग आपकी प्रशंसा करते नजर आएंगे,जिसके कारण आपके कुछ नये मित्र भी बन सकते हैं।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक का रहने वाला है। आपको किसी कंपटीशन में जीत मिल सकती है,जिसके लिए आप लंबे समय से मेहनत कर रहे हैं। संतान से जुड़ी कुछ समस्याएं हैं,तो उनका आपको समाधान मिलेगा। परिवार में किसी सदस्य को सरकारी नौकरी मिलने से परिवार का माहौल उत्साह जैसा रहेगा। मौसम का विपरीत प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है,इसलिए आपको सावधान रहना होगा।

दिनांक 16 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं। आप पैनी नजर के होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है।

शुभ दिनांक : 7, 16, 25

शुभ अंक : 7, 16, 25, 34

शुभ वर्ष : 2023

ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु

शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून

कैसा रहेगा यह वर्ष

आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं व मंदिर में पताका चढ़ाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *